इतना होगा बुलेट ट्रेन का किराया…

- in कारोबार

नई दिल्ली : मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ने वाली बुलेट ट्रेन 2022 तक शुरू होने की सम्भावना है. ऐसे में यह सवाल मन में उठना वाजिब है कि आखिर बुलेट ट्रेन का किराया कितना होगा.पहली बार किराए का जो आधिकारिक रूप से खाका पेश किया गया है उसके अनुसार न्यूनतम किराया 250 रु.और अधिकतम 3 हजार रुपए रहेगा .

इस महत्वाकांक्षी परियोजना के संभावित किराये का संकेत देते हुए नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बताया कि किराये की यह दर मौजूदा अनुमानों और हिसाब पर आधारित है.इसके अनुसार मुंबई और अहमदाबाद के बीच का किराया 3,000 रुपये होगा, जबकि बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स और ठाणे के बीच किराया 250 रुपये होगा.बुलेट ट्रेन में एक ‘बिजनस क्लास’ भी होगा.

इस बारे में एक अधिकारी ने बताया कि ठाणे और बांदा-कुर्ला कॉम्पलेक्स के बीच हाई स्पीड ट्रेन से यात्रा में 15 मिनट का समय लगेगा और इसका किराया 250 रुपये होगा,जबकि अभी टेक्सी से 650 रुपए खर्च करने पड़ते हैं और समय भी डेढ़ घंटा लगता है.बुलेट ट्रेन की ‘टॉप स्पीड ’ 320 किमी/ घंटा होगी.एक ट्रेन में 10 डिब्बे होंगे, जिसमें से एक ‘बिजनस क्लास’ होगा.बुलेट ट्रेन 40 सेकेंड से अधिक लेट नहीं होगी और एक दिन में 70 फेरे लगाएगी. िस्का निर्माण कार्य इस साल दिसंबर में शुरू होने की सम्भावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

मां का दूध बच्चे के लिए सर्वोत्तम आहार : डॉ. सुहासिनी

हिमालया ड्रग कंपनी की आयुर्वेद एक्सपर्ट ने दिये