…तो इस कारण सुबह सुबह चेहरे पर आती हैं सूजन

- in हेल्थ

कई बार सुबह सोकर उठने के बाद चेहरे और आंखों के आसपास सूजन दिखाई देती है. ज्यादातर लोग इस सूजन का कारण नहीं समझ पाते हैं. यह सूजन थोड़ी देर के बाद हट जाती है. आज हम आपको सुबह-सुबह चेहरे और आंखों के आसपास आने वाली सूजन के कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं. ...तो इस कारण सुबह सुबह चेहरे पर आती हैं सूजन

1- किसी भी इंसान को मौसम की एलर्जी हो सकती है. वातावरण में फैला प्रदूषण, धूल मिट्टी के संपर्क में रहना, खाने से एलर्जी, इम्युनिटी पावर का कमजोर होना सूजन के कारण हो सकते हैं. इन चीजों के कारण छींक आना, नाक बहना, कफ का जमा होना, आंखों के साथ-साथ चेहरे पर भी सूजन दिखाई देने लगती है. ऐसे में डॉक्टरी जांच करवा कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

2- अधिक मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करने से भी सुबह-सुबह चेहरे पर सूजन आ सकती है. अधिक मात्रा में चीनी और नमक का सेवन करने से शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है. जिससे शरीर के कई टिश्यूज में पानी जमा होने लगता है और चेहरे या फिर शरीर के दूसरे अंगों में सूजन आ जाती है. 

3- जिन लोगों को साइनस की समस्या रहती है उनके चेहरे पर भी सुबह के समय सूजन दिखाई देती है. साइनस के कारण हवा की जगह कफ जमा होने लगता है जिससे साइनस बंद हो जाता है और चेहरे पर सूजन आ जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

सावधान: लगातार बैठने से इन बीमारियों को दे रहे है न्यौता

जब भी थक जाते है तो हम बैठने