तो इसलिए अन्‍न दान को बताया गया हैं महादान, जानें इससे जुड़ा ये राज

जीवनयापन करने के लिए अन्न ग्रहण जरूरी हैं। अन्न को जीवनदाता माना गया हैं और इसे देवताओं के समतुल्य रखा गया हैं। अन्‍न दान को महादान बताया गया हैं। ज्योतिष में भी अनाज का बहुत महत्व बताया गया हैं और इससे जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें कर जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जीवन को संवारने का काम करेंगे। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

चावल का टोटका

चावल को स्‍वच्‍छ जल से 7 बार धोकर हर सोमवार को भगवान शिव को चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके ऊपर भोलेबाबा की कृपा आती है और किसी प्रकार के अचल संपत्ति के विवाद में आपको सफलता प्राप्‍त होती है।

गेहूं का टोटका

गेहूं को पीला अनाज माना जाता है और इसका संबंधी सूर्य और भगवान विष्‍णु से माना गया है। उत्‍तम किस्‍म का गेहूं भगवान विष्‍णु को अर्पित करने से आपकी संतान प्राप्ति की मनोकामना पूर्ण होती है और आपके घर में जल्‍द ही बच्‍चों की आवाज आने लगती है।

साबुत मूंग का टोटका

मां दुर्गा के मंदिर में हर शुक्रवार और बुधवार को साबुत मूंग चढ़ाने से मां दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं और ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है। मां लक्ष्‍मी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहती है। आपको धन, वैभव और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है।

ज्‍वार का टोटका

गणेशजी को ज्‍वार सबसे ज्‍यादा पसंद होता है। गुरुवार के दिन गणेशजी को हल्‍दी के साथ ज्‍वार अर्पित करने से आपके घर में अविवाहित लोगों के शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + nine =

Back to top button