तो इसलिए विदेशों में होते हैं चार ब्लेड वाले पंखे, जानें इसके पीछे की ये असली वजह…

पंखे तो सबके घरों में होते हैं हम इसका इस्तेमाल लगातार करते रहे हैं लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में ये खयाल आया है कि पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज्यादा क्यों होती है? भारत में ज्यादातर सीलिंग पंखे तीन ब्लेड वाले होते हैं। जबकि अमेरिका में ऐसा नहीं है क्योंकि अमेरिका में तीन ब्लेड वाले नहीं बल्कि चार या फिर पांच ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल किए जाते हैं। शायद आपको इस बारे में बिलकुल नहीं पता होगा कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

अमेरिका, रूस या ठंडे देशों में लोग अपने घरों में 4 ब्लेड वाले पंखे इस्तेमाल करते हैं। चूंकि वहां लोगों के पास एयर कंडीशनर (एसी) होता है, इसलिए वो पंखों का इस्तेमाल एसी के सप्लीमेंट के रूप में करते हैं, जिसका मकसद एसी की हवा को पूरे कमरे में फैलाना होता है।

भारत में पंखों का इस्तेमाल ठंडी हवा के लिए किया जाता है। गर्मियों के मौसम में यह काफी आरामदायक होता है। आपको बता दें कि तीन ब्लेड वाले पंखे चार ब्लेड वाले पंखों की तुलना में हल्के होते हैं और काफी तेज भी चलते हैं। इसलिए भारत में अधिकतर 3 ब्लेड वाले पंखे ही इस्तेमाल होते हैं। बता दें कि तीन ब्लेड्स वाले पंखे से बिजली बिल में भी रियात होती है। यदि कमरा ज्यादा बड़ा नहीं है तो चारों कोनों तक हवा पहुंचाते हैं। तीन ब्लेड होने की वजह से पंखे के ब्लेड का संतुलन भी ठीक रहता है। और तीन ब्लेड वाले पंखो की एक खसियत यह भी है कि ये चार ब्लेड वालें पंखो के मुकाबले सस्ता मिलता है।

Back to top button