रोजना सुबह प्याज की चाय पीने से होंगे इतने लाभ कि जानकर हैरान रह जाएंगे

हम सभी इस बात को बहुत अच्छे से जानते कि प्याज को खाने से कई तरह के लाभ होते हैं, ये हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में प्याज को अपने भोजन के साथ जरूर खाते हैं, क्योंकि ये हमें कई रोग होने से बचाता है. प्याज हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे शरीर को भी बहुत लाभ पहुंचाता है. जिस वजह से हम प्याज को कच्चा या पक्का भोजन के रूप या साथ में खाते हैं, लेकिन क्या आप प्याज की बनी चाय के लाभ जानतें हैं ? अगर नहीं जानते तो, आज हम आपको प्याज की चाय कैसे बनाई जाती है, इसके क्या लाभ है और इसका सेवन करने से कौन-कौन से रोग जड़ से खत्म हो जाएंगे वो बताने जा रहे हैं.

ज्यादातर हम लोग ग्रीन टी, ब्लैक टी, मिल्क टी जैसी कई तरह की चाय पीतें  हैं, जिसे हमें कई तरह के लाभ भी हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको प्याज की चाय बनाना बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद भले ही थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन जब आप रिजल्‍ट देखेंगे तो आपके हैरान रह जाएंगे.

जानिए बर्थ डेट से अपनी लाइफ के अब तक के सारे राज

प्‍याज की चाय बनाने की विधी

प्याज की चाय को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें शहद डाल सकते हैं.

प्याज की चाय बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. उसके बाद एक बर्त में 2 कप पानी को उबलनें के लिए गैस पर रख दें और इसमें प्याज को डालकर पानी को जब-तक उबालें, तब-तक वो 2 कप पानी 1 कप न हो जाएं. उसके बाद गैस बंद कर दें औऱ इसे छान कर गुनगुना होने के लिए रख दें. इसके बाद इसे 1 ग्रीन टी बैग और 4 बूंद नींबू का रस डाल दें. इसमें से ग्रीन टी बैग को 5 मिनट के बाद निकाल दें और अपने स्वाद अनुसार इसमें शहद मिला दें. इस तरह से अब आपकी प्याज की चाय तैयार हो गई है, अब आप इस फायदेमंद चाय का आनंद लें सकते हैं.

प्‍याज की चाय पीने के लाभ

रोजाना प्याज की चाय का सेवन करने से कई तरह के लाभ होते हैं.

एक शोध के अनुसार प्याज में flavonol quercetin नामक एंटीऑक्‍सीडेंट और कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जैसे- विटामिन फोलिक एसिड, B1 और B6, कैल्‍शियम, क्रोमियम, विटामिन-C और विटामिन-K पाए जाते हैं. प्याज की चाय अपने इस गुण के वजह से कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

कई बीमारियों से मिलेगी राहत

  • प्‍याज की चाय पीने से हाईपरटेंशन से बचाव किया जा सकता है.
  • प्‍याज की चाय पीने से टाइप-2 डायबिटीज से भी राहत मिलती है.
  • प्‍याज की चाय वजन कम करें में बहुत ज्यादा मददगार होती है.
  • प्‍याज की चाय पीने से हमारा इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत होता है.
  • प्‍याज की चाय के सेवन से सर्दी-जुखाम और ठंड से बचाव होता है.
  • प्‍याज की चाय पीने से गर्मी में लू नहीं लगती है.
प्याज की चाय पेट से जुड़ी कई बीमारियों से आराम दिलवाने में काफी मददगार है

साथ ही आपको बता दें कि एक शोध के मुताबिक प्याज की चाय पीने से हाई बीपी,अनिद्रा, कैंसर, शुगर लेवल, पेट से जुड़ी कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती हैं. अगर आप रोजाना नियमित रूप से प्याज की चाय पीना शुरु कर देंगे, तो कभी डॉक्‍टर के पास जानें की नौबत नहीं आएगी.

Back to top button