SMS के जरिए चैनल जोड़ने या हटाने के लिए टीवी सब्सक्राइबर्स, अपनाएं ये स्टेप्स…

साल की शुरुआत में नए केबल टीवी और डीटीएच नियम आने के बाद से कई यूजर्स अब तक अपनी पसंद के चैनल्स नहीं देख पा रहे हैं। इसका मुख्य कारण यूजर्स को अपने चैनल को सेलेक्ट करने और हटाने में आ रही परेशानी है। TRAI ने इसके लिए शुरुआत में ही चैनल सेलेक्टर ऐप लॉन्च किया था, जो यूजर्स को चैनल सेलेक्ट करने से लेकर लगने वाले चार्ज के बारे में जानकारी देता था। हालांकि, इसके बावजूद कई यूजर्स अपनी पसंद के चैनल नहीं चुन पा रहे थे।

Loading...

TRAI ने यूजर्स की इस परेशानी को देखते हुए अब SMS के जरिए चैनल जोड़ने या हटाने की सुविधा शुरू की है। यानी कि कोई भी केबल टीवी या DTH सब्सक्राइबर अपनी पसंदीदा चैनल को जोड़ने या हटाने के लिए अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या बिना रजिस्टर्ड मोबाइल से रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। आज हम आपको SMS के जरिए चैनल्स को जोड़ने या हटाने के स्टेप्स बताने जा रहे हैं। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप घर बैठे अपने चैनल्स को जोड़ या हटा सकते हैं।

इस तरह जोड़ें चैनल्स

सबसे पहले अपनी पसंद के चैनल जोड़ने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ SMS बॉक्स में जाकर ADD टाइप करके मैसेज भेजना होगा। अगर आप बिना रजिस्टर्ड नंबर से SMS भेज रहें हैं तो आपको ADD ID करके मैसेज भेजना होगा। आपको ये SMS अपने सर्विस प्रोवाइडर के ऑफिशियल नंबर पर भेजना होगा। इसके लिए आपको टीवी ऑन करके चैनल नंबर 999 प्रेस करना होगा। जहां आपको किस नंबर पर SMS भेजना है और चैनल नंबर के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

इस तरह हटाएं चैनल्स

जिन चैनल्स को आप नहीं देखना चाहते हैं, उसे हटाने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से DROP टाइप करके मैसेज भेजना होगा। नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से DROP ID टाइप करके मैसेज भेजना होगा। चैनल्स के बारे में सारी जानकारी आपको चैनल नंबर 999 पर मिलेगी।

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *