अब बिना सिम कार्ड के चलेगा स्मार्टफोन कीजिए कही भी कॉल, पढ़िए पूरी खबर

टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते दौर में सब कुछ आसान हो गया हैं. जहां नई नई तकनीको से आम आदमी की लाइफ काफी सुविधाजनक हो गई हैं, वहीं जरूरतों को पूरा करना भी आसान हो गया हैं. ऐसे में अब मोबाइल फोन्स ने तो अपनी एक अलग ही दुनिया विकसित कर ली हैं. यह दुनिया दिन दुगनी रात चौगनी तरक्की कर रही हैं. साथ ही काफी तेजी के साथ इसमें नए नए विकास हो रहे हैं. ऐसे में अब मोबाइल यूजर्स के लिए एक और नई फेसेलिटी विकसित हुई हैं. दरअसल अब मोबाइल यूजर्स को अपना नया कनेक्शन लेने के लिए सिम की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

क्या हैं यह तकनीक

दरअसल दूरसंचार विभाग (डॉट) ने इंबेडेड सिम (ई-सिम) के प्रयोग के लिए हामी भर दी है, जिससे मोबाइल यूजर्स को नया कनेक्शन लेने के लिए सिम खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी.  डॉट ने जारी किये नए दिशानिर्देश अनुसार जब भी कोई यूजर्स अपनी सेवा प्रदाता कम्पनी को बदलना या फिर कोई नया कनेक्शन लेना चाहेगा तो उसके डिवाइस में ई-सिम डाल दी जायगी. इस ई-सिम में यूजर्स के द्वारा यूज की जा रही सभी सूचनाओं को अपडेट कर दिया जायेगा.

एंजेलिना जोली जैसी दिखने के चक्कर में इस लड़की का हो गया यह हाल, तस्वीरे देख पागल हो जाएगे

2016 में हो चूका हैं इसका इस्तेमाल

आपको बता दे कि इंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल यानी ई-सिम का उपयोग अब तक रिलांयस जियो और एयरटेल एपल वॉच के माध्यम से कर चुके हैं. इसके साथ ही इस तकनीक का उपयोग सेमसंग अपनी गियर 2 में कर चूका हैं. इसके साथ ही एप्पल भी इस तकनीक का उपयोग अपनी वॉच में कर चूका हैं.

Loading...

Check Also

अब तक के सबसे सस्ते पैक के साथ इस कंपनी ने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा

अब तक के सबसे सस्ते पैक के साथ इस कंपनी ने यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा

इन दिनों देश के टेलीकॉम मार्केट में सस्ते डेटा पैक्स को लेकर जमकर सभी कंपनियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com