स्कोडा ने पेश किया अपनी चौथी पीढ़ी की 2021 Fabia, जानें खासियत…

चेक की वाहन निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपनी चौथी पीढ़ी की 2021 Fabia को पेश कर दिया है। जिसे वैश्विक बाजारों में इस साल सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। स्कोडा फैबिया का व्हीलबेस 94 मिमी बढ़कर 2,564 मिमी हो गया है जो यात्रियों के लिए ज्यादा स्पेस प्रदान करता है। इसके साथ ही नई फाबिया की चौड़ाई भी 48 मीटर से बढ़ाकर 1,780 मिमी कर दी गई है।

स्कोडा ऑटो के सीईओ थॉमस शेफर ने कहा, ” नई पीढ़ी की Fabia पूरी तरह से लोडेड है, इसमें कनेक्टिविटी, बेहतर सुरक्षा प्रणाली के साथ एक आ​कर्षक डिजाइन दिया गया है। जो ग्राहकों को काफी पसंद आएगा।” बता दें, स्कोडा कुछ साल पहले भारतीय बाजार के लिए फैबिया की पेशकश करता था। लेकिन कार निर्माता इसे फिर से भारत में लॉन्च करने के लिए उत्सुक नहीं है। स्कोडा ऑटो इंडिया के निदेशक ज़ैक हॉलिस ने कहा, “भारत में फैबिया को लॉन्च करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।”

नई जेनरेशन  Fabia को फॉक्सवैगन समूह के सबसे छोटे मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म एमक्यूबी-ए 0(MQB-A0) पर तैयार किया गया है। जैसा की हमनें आपको पहले बताया कि फैबिया अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लंबाई, चौड़ाई और व्हीलबेस तीनों में ज्यादा है। इतना ही नहीं इसके बूटस्पेस को 50 लीटर बढ़ाकर 380 लीटर कर दिया गया है। वहीं पीछे की सीटों को फोल्ड करके 1,190 लीटर तक इस्तेमाल किया जा सकता है। 

2021 Fabia के डिजाइन में बटरफ्लाई ग्रिल तक फैली हुई एलईडी हेडलाइट्स दी गई हैं, इसके आलवा इसमें कई विशिष्ट रूप से डिज़ाइन किए गए एलॉय व्हील, रियर में क्लासिक स्कोडा क्रिस्टल के साथ एलईडी टेल लैंप मिलते हैं। कुल मिलाकर इस कार का रियर इतना अग्रेसिव है, कि यह हैचबैक की तुलना में अधिक क्रॉसओवर दिखती है।

Fabia हैचबैक में कंपनी ने 1.0-लीटर MPI, 1.0-लीटर TSI और 1.5-लीटर इंजन का प्रयोग किया है। इसका 1.0-लीटर इंजन अलग अलग स्टेट पर पॉवर देने के लिए तैयार किया गया है। वहीं इस कार में अब ग्राहक स्टैंडर्ड 40-लीटर ईंधन टैंक की तुलना में 50-लीटर ईंधन टैंक का विकल्प भी चुन सकते हैं।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + one =

Back to top button