व्हीलचेयर पर बैठकर ममता बनर्जी ने भरी हुंकार, कहा-झुकेंगे नहीं…

कोलकाता में ममता बनर्जी के रोड शो के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने असम के तिनसुकिया रैली को संबोधित किया. शाह ने कहा कि आज हम यहां पर आने वाले असम विधानसभा चुनाव में अगली सरकार किसकी बनेगी इसके निर्णय के लिए यहां आए हैं. कुछ ही दिनों में आप सभी को पांच साल असम का शासन किस पार्टी और किस व्यक्ति के हाथ में रहेगा वो तय करना है.असम में आने वाले विधानसभा चुनाव में आपके पास दो विकल्प हैं. एक विकल्प, श्री नरेन्द्र मोदी जी और सर्वानंद सोनोवाल जी के नेतृत्व वाला भाजपा व असम गण परिषद का है. दूसरा विकल्प राहुल गांधी और बदरुद्दीन अजमल के नेतृत्व का है. 5 साल पहले हमने असम आने पर कहा था कि एक बार पूर्ण बहुमत की सरकार दीजिए, असम से हम आंदोलन व आतंकवाद को समाप्त कर देंगे. 5 साल के बाद असम में न आंदोलन है, न आतंकवाद है. शांति के साथ प्रदेश में विकास हो रहा है. हम जो कहते हैं, वो करते हैं.

जंग-ए-बंगाल में फिर से उबाल आने वाला है. चोट के बाद ममता बनर्जी चुनावी युद्ध में फिर उतर चुकी हैं. ममता बनर्जी आज दक्षिणी कोलकाता में व्हीलचेयर से ही हुंकार भर रही हैं. वह व्हीलचेयर से रोड शो कर रही हैं. ममता बनर्जी का ये रोड शो 5 किलोमीटर लंबा होगा. जो उनके ही गढ़ पार्क स्ट्रीट से शुरू हुआ है. 

ममता की रैली शुरू होने से पहले उनके पैर में लगी चोट पर अपनी स्थिति साफ की. चुनाव आयोग अलग-अलग रिपोर्ट के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि ममता बनर्जी पर कोई हमला नहीं किया गया है, इसके कोई सबूत नहीं पाए गए हैं. यानी ममता के पैर में नंदीग्राम में जो चोट लगी वो एक हादसा था.

हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे, हम निर्डर होकर लड़ेंगे, अब भी मुझे काफी दर्द हो रहा है, लेकिन मैं लोगों का दर्द ज्यादा महसूस कर रही हूं. हम अपनी जमीन की इस लड़ाई में बहुत नुकसान उठाया है और हम और अधिक पीड़ित होंगे, लेकिन हम फिर भी लड़ेंगे. हम डरपोक लोगों के सामने कभी नहीं झुकेंगे. 

कोलकाता में गांधी मूर्ति के पास टीएमसी के नेता और समर्थक जुटने लगे हैं जहां से ममता बनर्जी व्हीलचेयर पर रोड शो करने वाली हैं.

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता व्हील चेयर पर बैठ प्रचार शुरू करने जा रही हैं. कोलकाता में थोड़ी देर बाद उनका रोड शो शुरू होने वाला है.

रविवार को बंगाल के मुख्य सचिव और दोनों पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर चर्चा के लिए निर्वाचन आयोग की बैठक शुरू हो गई है. इस दौरान  नंदीग्राम में ममता बनर्जी को लगी चोट से जुड़ी रिपोर्ट पर चर्चा हो रही है. बैठक में इस बात से पर्दा उठ सकता है कि ममता के साथ बुधवार शाम नंदीग्राम में हुई घटना महज हादसा था या हमला था.     

नंदीग्राम में शहीद वेदी के आसपास तृणमूल और बीजेपी समर्थकों के बीच तनाव. नंदीग्राम दिवस के मौके पर दोनों ही पक्ष शहीद वेदी पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एकत्रित हुए हैं. शुभेंदु अधिकारी भी थोड़ी देर में यहां पहुंचने वाले हैं. इस बीच, भारी संख्या में पुलिस फोर्स को यहां पर तैनात किया गया है.

रविवार को बंगाल के मुख्य सचिव और दोनों पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर चर्चा के लिए निर्वाचन आयोग की बैठक होनी है. इस दौरान  नंदीग्राम में ममता बनर्जी को लगी चोट से जुड़ी रिपोर्ट पर चर्चा होगी. इस दौरान इस बात का खुलासा हो सकता है कि ममता के साथ बुधवार शाम नंदीग्राम में हुई घटना महज हादसा था या हमला था. 

बंगाल विधानसभा चुनाव को लेकर टीएमसी 17 मार्च को अपना घोषणापत्र जारी कर सकती है. टीएमसी पहले आज यानी 14 मार्च को घोषणापत्र जारी करने वाली थी लेकिन आज पार्टी केवल ममता बनर्जी की पदयात्रा पर फोकस करने के मूड में है. चोटिल होने के बाद पहली बार ममता बनर्जी पदयात्रा के दौरान मौजूद रहेंगी. कोलकाता में वह मंच पर व्हीलचेयर पर नजर आएंगी. 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अब अपना मेनिफेस्टो 17 मार्च को जारी करेगी. इससे पहले इसे आज जारी किए जाने की बात कही जा रही थी लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया. 

चोट लगने के बाद ममता चोट के बाद आज पहली बार मंच पर व्हील चेयर पर नजर आएंगी. वह कोलकाता में आज पदयात्रा करेंगी. साथ ही ममता 15 मार्च से चुनावी मैदान पर एक बार फिर उतरेंगी. वह 15 मार्च से जनसभा की शुरुआत करेंगी. ममता 15 मार्च को पुरुलिया, 16 मार्च को बांकुरा और 17 मार्च को झारग्राम में रैली करेंगी.

पश्चिम बंगाल के चुनाव में किसान आंदोलन की एंट्री हो चुकी है. किसान नेता राकेश टिकैत का आज बंगाल दौरे का दूसरा दिन है. आज वह सिंगूर मे जनसभा करेंगे. इससे पहले नंदीग्राम में राकेश टिकैत ने जनसभा में बीजेपी के खिलाफ वोट करने की अपील की थी. राकेश टिकैत ने खेला होबे की हुंकार भी भरी थी.

आज से अमित शाह पश्चिम बंगाल के दो दिन के दौरे पर हैं. वो खड़गपुर में रोड शो करेंगे. इससे पहले शनिवार देर रात तक बीजेपी की CEC की बैठक हुई जिसमें बंगाल में दूसरे चरण के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई. बैठक में पीएम मोदी समेत बीजेपी के आला नेता शामिल हुए.

Back to top button