सर्दियों में आपके लिए रामबाण हैं सिंघाड़ा, इन बीमारियों से रखता हैं कोसों दूर

सर्दियां शुरू होते ही बाजार में सिंघाड़ा बिकना शुरू हो जाता है. क्या आप जानते हैं सिंघाड़े में कई औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर तमाम समस्याओं को दूर कर सकते हैं. बहुत सारे लोग इसे पीसकर बने आटे का भी इस्तेमाल करते हैं. नवरात्रि  के समय में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है. आइए आज आपको गुणकारी सिंघाड़े के फायदों के बारे में बताते हैं.

1. अस्थमा के रोगी जिन्हें सांस से जुड़ी तकलीफ ज्यादा होती है, उनके लिए सिंघाड़ा बेहद फायदेमंद है. डॉक्टर्स कहते हैं कि सिंघाड़ा नियमित रूप से खाने से सांस संबधी समस्याओं में आराम मिलता है.

2. कैल्शिमय से भरपूर सिंघाड़ा आपकी हड्डियों में जान डालने का काम करता है. आगे चलकर इससे ऑस्टोपरोसिस की समस्या भी नहीं होती है. हड्ड‍ियां के अलावा यह आपके दांत और आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

3. गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए भी सिंघाड़े को काफी अच्छा माना जाता है. शिशु और मां की सेहत के लिए यह काफी अच्छा है. इससे पीरियड्स और गर्भपात दोनों ही समस्याओं से राहत मिलती है.

4. शरीर के ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी सिंघाड़े को अच्छा माना जाता है. यूरीन से जुड़े रोगों में भी इसके कई चमत्कारी फायदे है. यह थाइरॉयड और दस्त जैसी दिक्कतों मे भी बेहद कारगर है.

5. सिंघाड़ा बवासीर जैसी मुश्किल समस्याओं से भी निजात दिलाने में कारगर साबित होता है. 100 ग्राम सिंघाड़े में 6% विटामिन सी और 15% विटामिन बी-6 पाया जाता है

6. सिंघाड़ा फटी एड़ियों को भी ठीक करने में बेहद कारगर है. शरीर के किसी हिस्से में दर्द या सूजन से राहत पाने के लिए भी आप इसका पेस्ट बनाकर उस जगह लगा सकते हैं.

7. सिंघाड़े में आयोडीन भी पाया जाता है जो गले संबंधी रोगों से रक्षा करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पॉलिफेनल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी कैंसर और एंटी फंगल फूड माने जाते हैं.

Back to top button