शशि थरूर ने ट्विटर पर दिया अनोखा शब्‍द, लोगों को Dictionary में खोजना पड़ रहा अर्थ

- in राष्ट्रीय

कांग्रेस नेता शशि थरूर अक्‍सर ट्विटर पर अंग्रेजी के ऐसे शब्‍द, मुहावरों को पेश करते हैं जिनका अर्थ अच्‍छे-खासे अंग्रेजीदां लोगों को भी नहीं पता होता. बाकायदा ऐसे शब्‍दों का अर्थ तलाशने के लिए डिक्‍शनरी(Dictionary) यानी शब्‍दकोश की मदद लेनी पड़ती है. इसी कड़ी में केरल के तिरुअनंतपुरम से लगातार दूसरी बार लोकसभा सदस्‍य शशि थरूर ने मंगलवार को ट्विटर पर एक ऐसे शब्‍द का Lalochezia का इस्‍तेमाल किया. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा, ”हर दिन ट्विटर पर मैं Lalochezia(लैलोचेजिया) से पीडि़त लोगों से मिलता हूं. ऐसे लोग अपनी पीड़ा मुझे और मेरे विचारों का समर्थन करने वालों तक पहुंचाना चाहते हैं.”

ट्रोल करने वालों पर निशाना

दरअसल अक्‍सर सुर्खियों में रहने वाले शशि थरूर ने इस ट्वीट के माध्‍यम से खुद को ट्रोल करने वालों पर निशाना साधा है. ऐसा कई बार हुआ है कि शशि थरूर को ट्रोल किया गया है. उन्‍हीं लोगों पर तंज कसते हुए शशि थरूर ने यह बात लिखी. ऑनलाइन कोलिंस डिक्‍शनरी में  Lalochezia का आशय गाली या अभद्र शब्‍दों का इस्‍तेमाल कर अपनी भावनाओं को रिलीज करने से है.

पंजाब विश्वविद्यालय को पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने दान की 3,500 किताबें

Why I am a Hindu

उल्‍लेखनीय है कि शशि थरूर ने हाल ही में एक किताब ‘Why I am a Hindu’ (व्‍हाई आई एमए हिंदू) लिखी है. इसके कारण वह सुर्खियों में हैं. इस किताब के माध्‍यम से कांग्रेस नेता शशि थरूर का कहना है कि मौजूदा दौर में हिंदू विचारधारा को ‘हाईजैक’ कर लिया गया है और उसे उसके मूल अर्थ में समझा जाना चाहिए. उन्होंने इसके बहुत संकीर्ण सोच वाले राजनीतिक उद्देश्यों के लिए दुरुपयोग किए जाने पर चिंता जताई है. हिंदू धर्म पर अपनी समझ के बारे में थरूर ने एक पुस्तक लिखी है. उन्होंने कहा है कि उन्हें यह सुझाव देने वाले लोगों पर गर्व नहीं है, जो कहते हैं कि सिर्फ एक हिंदू –”और सिर्फ एक खास तरह का हिंदू”– ही एक असली भारतीय हो सकता है. उन्होंने कहा कि उन्हें उन हिंदुओं पर गर्व है जो हिंदू सांप्रदायिकता को सिरे से खारिज करते हैं, जो इस बात को लेकर सचेत हैं कि बहुसंख्यक की सांप्रदायिकता  विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि यह खुद को राष्ट्रवादी के तौर पर पेश कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

अपने जीन्स में मौजूद कैंसर के खतरे से अनजान हैं 80 फीसदी लोग

दुनिया भर में कैंसर के मामलों में तेजी