सात समंदर पार ब्रिटेन में मनाया जाएगा ‘नेशनल समोसा वीक’

भारत में बड़े चाव से खाए जाने वाले समोसे की लोकप्रियता अब सात समुंदर पार भी पहुंच गई है। ब्रिटेन में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अगले माह ‘नेशनल समोसा वीक’ का आयोजन किया जाएगा। लीसेस्टर में रहने वाले पाकिस्तानी मूल के मीडिया कर्मी रोमैल गुलजार इसका आयोजन कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने लीसेस्टर करी अवार्ड की शुरुआत की थी।

नौ से 13 अप्रैल तक होने वाले इस आयोजन में छह शहर हिस्सा लेंगे। इस दौरान समोसा बनाने और खाने से संबंधित कई प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। कार्यक्रम से एकत्रित होने वाले धन का प्रयोग मानसिक बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों और सेवा के दौरान शहीद हुए पुलिस अधिकारियों के परिवार के लिए किया जाएगा।

फेसबुक डाटा लीक केस में ब्रिटेन के अधिकारियों ने एनालिटिका के दफ्तर पर मारा छापा

गुलजार ने कहा, ‘इस आयोजन के जरिये दक्षिण एशिया के व्यंजनों और संस्कृति का प्रचार-प्रसार होगा। तिकोने आकार का यह स्नैक पश्चिम एशिया से आया था। यात्रा करने वाले व्यापारियों के साथ यह भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में फैल गया। दुनिया का सबसे लजीज समोसा दिल्ली में मिलता है। अपने कार्यक्रम से हम उसका स्वाद ब्रिटेन तक पहुंचाने की एक छोटी कोशिश कर रहे हैं।’ सबसे बेहतरीन समोसा बनाने के साथ अन्य प्रतिस्पर्धाएं जीतने वालों को इस साल के लीसेस्टर करी अवार्ड का टिकट दिया जाएगा।

 

You may also like

China के सबसे ‘शक्तिशाली’ व्‍यक्ति की चेतावनी, ट्रेड वार से होगी सबसे ज्‍यादा बर्बादी

चीन के सबसे अमीर और शक्तिशाली व्‍यक्ति जैक मा ने