सर्दियों में कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अलसी के बीजों का करें सेवन, जानें फायदे….

नई दिल्ली: अलसी के बीजों (Flex Seeds) का सेवन आपकी हेल्थ के लिए बेहतरीन होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद मिलती है। जिससे आप दिल से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं से बचे रहने में मदद मिलती है। साथ इससे आपका ब्लड प्रेशर और मधुमेह का स्तर भी नियंत्रित रहता है। सर्दियों के मौसम में ये आपके शरीर को गर्म रखने में मददगार साबित होते हैं। फ्लैक्स सीड्स सुपर फूड होता है। जो आपके वजन को घटाने से लेकर आपके बाल और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, तो चलिए जानते हैं अलसी के बीज खाने के फायदे-

अलसी के बीजों का सेवन करने के लाभ-

1. अलसी के बीजों का सेवन करने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियां के होने से बचाव मिलता है। साथ ही इससे आपकी डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

2. अलसी के बीजों का सेवन करने से आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक गुण जैसे आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, सोडियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त हो जाते हैं। 

3. अलसी के बीजों में कई ऐसे न्यूट्रिशन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके पेट में गुड़ बैक्टीरिया को बढ़ाकर आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं।  

4. फ्लैक्स सीड ओमेगा 3 और फाइबर की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। अलसी के बीज आपके डाइजेशन सिस्टम को भी बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं। 

5. फ्लैक्स सीड्स में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो आपके शरीर की सूजन, पार्किंसंस रोग और अस्थमा जैसी बीमारियां को दूर करने में सहायक होते हैं। 

6. अलसी सीड्स का रोजाना सेवन आपकी त्वचा को ग्लोइंग और निखारी हुई बनाने में मदद करता है। 

अलसी के बीजों का सेवन करने का तरीका-

1. आप सर्दियों में अच्छी सेहत के लिए अलसी के बीजों के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। आप इन्हें गुड़ और बाजरा के आटे के साथ बनाकर खाएं। 

2. अलसी के बीजों को मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें। फिर आप इसमें गुड़ मिलाएं इसका रोजाना सेवन करें।  

3. आप अलसी को भूनकर इसको एक एयर टाइट डब्बे में रख स्टोर कर लें। फिर हर रोज सुबह उठकर इसको एक चम्मच चबाकर खाएं। 

4. आप चाहें तो आटे में अलसी के बीजों का पाउडर मिला खा सकते हैं। आप पांच किलो आटे में 200 ग्राम फ्लैक्स सीड्स का पाउडर मिला कर खा सकते हैं।

Back to top button