आज ही अपनी कलाई पर बाँध लें यह चमत्कारिक चीज, पल भर में बदल जाएगी आपकी किस्मत

हर इंसान के जीवन में उतार चढ़ाव आते हैं. भले ही इंसान कितन भी पैसे वाला क्यों न हो उसके जीवन में भी उतार चढ़ाव होते हैं. हर इंसान को अपने जीवन में कभी न कभी किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार लोग कुछ काम करते हैं और उसमे सफल नहीं हो पाते. ज्योतिष शास्त्रों में  बताया गया है कि ऐसा इंसान की कुंडली में ग्रह दोषों की वजह से होता है. ग्रह दोषों को दूर करने के लिए भुत से उपाय बताये गये हैं. हिन्दू धर्म में पूजा पाठ करने के बाद  हाथों पर एक लाल रंग का धागा बांधा जाता है. आपको बता दें इस लाल धागे को कलावा या मौली बोलते हैं हैं और इसे बांधने से नकारात्मक शक्तियां दूर जाती हैं.  आज हम आपको मौली बांधने के फायदे बता रहे हैं.

मौली बांधने की प्रथा आज से नहीं बल्कि सदियों से चली आ रही है. मौली बांधने के कुछ नियम होते हैं जैसे रुषों के दायें तथा महिलाओं के बाएं हाथ में मौली बाँधी जाती है. मौली   सिर्फ पूजा पाठ के लिए ही नहीं बल्कि इंसान के स्वास्थ के लिए भी लाभदायक होती है. चलिए जानते हैं क्या होते हैं मौली बांधने के फायदे.

 

मौली के फायदे:

मौली को कलाई पर बाँधने से केवल धार्मिक लाभ ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य सबंधी भी कई फायदे होते हैं.

क्या आप जानते है जन्म से ही बहुत मेहनती होते हैं वृषभ राशि के लोग

ऐसा कहा जाता है कि मौली को हाथ पर बांधने से त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु और महेश और तीनों देवियों लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती की विशेष कृपा बनी रहती है.

कलाई पर मौली बांधने से धन की देवी लक्ष्मी इंसान पर अपनी कृपा बरसाती हैं और साथ ही  पार्वती यानी दुर्गा से शक्ति और सरस्वती से ज्ञान की प्राप्ति होती है.

हाथ पर मौली बांधने से कलाई पर दबाव पड़ता है जिस वजह से वात, पित्त और कफ की समस्या दूर होती है.

 

Back to top button