देखे कैसा दिखता हैं दुनिया में आतंक भर मचाने वाला कोरोना वायरस, सामने आई ये खतरनाक तस्वीरे

कोरोना वायरस या कोविड-19 की वजह से मरने वालों की संख्या 1631 तक पहुंच गई है। वहीं अकेले चीन में ही 67535 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही चीन ने शुक्रवार को कोरोना वायरस से प्रभावित चिकित्सकों का भी आंकड़ा जारी किया था। अधिकारियों के मुताबिक, मरीजों का इलाज करते हुए अब तक 1716 मेडिकल वर्कर वायरस से प्रभावित हुए हैं। 6 डॉक्टर्स की भी मौत हो चुकी है। वहीं अब अमेरिका के मोंटाना स्थित द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऐलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीजेस ने कोरोना वायरस की नई तस्वीरें जारी की हैं। ये फोटो स्कैनिंग और ट्रांसमिशन इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपिक से ली गई हैं। हालांकि, अभी और डिटेल सामने नहीं आई है।
चीनी वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस (कोविड-19) की चपेट में आए और बाद में ठीक हो गए मरीजों से प्रोटो प्लाजा जैविक तत्व विकसित किया है। इसका इस्तेमाल कोरोना वायरस के मरीजों के उपचार में व्यापक तौर पर किया जाएगा।

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप कंपनी के वैज्ञानिकों ने इसे विकसित किया है। जो मरीज इस विषाणु से संक्रमित हुए थे उनके शरीर से इसे निकाला गया है। इसका इस्तेमाल कन्वलसेंट प्लाज्मा और इम्युनोग्लोबिन को बनाने में किया जाएगा।

वैज्ञानिकों के अनुसार, वुहान के जियांगजिया जिले में आठ फरवरी को गंभीर रूप से बीमार तीन मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया। इस समय 10 से ज्यादा गंभीर मरीजों को प्लाज्मा उपचार दिया गया है। जांच में पता चला है कि इसे लेने के 12 से 24 घंटों के बाद मरीजों में काफी सुधार के लक्षण दिखे हैं। उनमें संक्रमण के कारकों में कमी और ब्लड में घुलनशील ऑक्सीजन के स्तर में भी काफी सुधार देखने को मिला है।

जानिए क्या निर्भया के दोषियों के पास अभी भी बाकी है कोई कानूनी विकल्प?

आपको बता दे, कोराना वायरस का केंद्र रहे हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नये लोगों को अपने चपेट में लिया है। हुबेई प्रांत में इस बीमारी से शुक्रवार को 139 लोगों की मौत हुई है। जबकि हेनान में 2 लोग इस वायरस की वजह से मरे। चीन से मिले ताजा आंकड़ों के मुताबिक हुबेई प्रांत में अबतक इस जानलेवा बीमारी की चपेट में 54406 लोग आ चुके हैं। आपको बता दे, 12 फरवरी 2020 को एक दिन में चीन के हुबेई प्रांत में 248 मौतें हुई थी। इसी राज्य की राजधानी है वुहान जहां से कोरोना वायरस फैला है।

वहीं, दुनियाभर के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि चीन की सरकार जितने भी आंकड़े जारी कर रही है, वुहान और हुबेई में उससे 10 से 25 गुना ज्यादा लोग बीमार हैं या मारे गए हैं। क्योंकि वुहान (Wuhan) में पिछले 24 घंटे में मरीजों की संख्या 12 गुना बढ़ गई है। इस बीच ये जानकारी भी सामने आई है कि वुहान (Wuhan) से करीब 50 लाख लोग शहर छोड़कर भाग गए हैं।

 

Back to top button