पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे का दूसरा दिन, जेशोरेश्वरी मंदिर में की मां काली की पूजा अर्चना…

पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे. आज पीएम मोदी का बांग्लादेश में दूसरा व अंतिम दिन है. पहला दिन कूटनीतिक लिहाज से अहम था जबकि आज का दिन राजनीतिक संदेश भरा रहने वाला है.

बहरहाल, पीएम मोदी सबसे पहले जेशोरेश्वरी काली मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पूजा अर्चना की. योशोरेश्वरी काली मंदिर को 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है. पूजा करने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे मां काली के चरण में पूजा करने का सौभाग्य मिला है. हमने कोरोना से उबरने के लिए मां काली से प्रार्थना की. पीएम मोदी ने कहा कि मां काली के इस मंदिर में दोनों देशों के श्रद्धालु आते हैं. मंदिर परिसर में कम्युनिटी हॉल की जरूरत है. भारत इसके निर्माण की जिम्मेदारी निभाएगा. 

यही नहीं पीएम मोदी आज ओराकांडी के मतुआ समुदाय के मंदिर में भी जाएंगे. ओराकांडी वहीं जगह है जहां मतुआ समुदाय के संस्थापक हरिशचंद्र ठाकुर का जन्म हुआ था. मतुआ समुदाय बंगाल चुनाव में वोटों के लिहाज से काफी मायने रखता है. शनिवार यानी आज  पीएम मोदी गोपालगंज में शेख मुजीब उर रहमान की कब्र पर भी जाएंगे. वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय नेता होंगे. मोदी बंगबंधु-बापू म्यूजियम का उद्घाटन करेंगे. दोनों देशों के नेता भारत-बांग्लादेश के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन का उद्घाटन भी करेंगे.

पीएम मोदी बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ बातचीत भी करेंगे. इस दौरान दोनों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. बांग्लादेश के विदेश मंत्री अब्दुल मोमिन ने पीएम मोदी के दौरे से पहले कहा था कि दोनों देशों के बीच कम से कम पांच करार पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.  इसके अलावा कई प्रोजेक्टस् का भी वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा. शनिवार की शाम दिल्ली वापस लौटने से पहले पीएम मोदी बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद से मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम

10:05- 10:35 AM – यशोरेश्वरी काली मंदिर पहुंचेंगे पीएम मोदी.
11:30-11:50 AM- बंगबंधु की कब्रगाह पर माल्यार्पण.
12:20-13:00 PM – ओराकांडी में कम्यूनिटी रिशेप्सन.
16:00-17:50 PM –  बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात, राजनयिक स्तर की बातचीत, समझौतों पर करार, उद्घाटन.
18:10-18:40 PM – बांग्लादेश के राष्ट्रपति से मुलाकात.
19:10 PM – दिल्ली वापसी के लिए प्लेन में सवार होंगे. 

Back to top button