वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा माउथ वॉश से मर सकता है कोरोना वायरस…

मेडिकल साइंटिस्ट्स की एक अंतरराष्ट्रीय टीम की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि माउथ वॉश में कोरोना वायरस को मार देने की क्षमता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि शरीर के सेल्स को संक्रमित करने से पहले ही माउथ वाश वायरस को मारकर कोविड-19 से बचा सकता है. हालांकि, WHO ने इससे पहले माउथ वॉश को लेकर अलग राय दी थी.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

WHO ने कुछ वक्त पहले कहा था कि फिलहाल कोई सबूत मौजूद नहीं हैं कि माउथ वॉश आपको कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाए. लेकिन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की फंक्शन मैगजीन में छपी स्टडी के मुताबिक, माउथ वॉश में वायरस को मारने की क्षमता है और इसको लेकर क्लिनिकल ट्रायल करना बेहद जरूरी है.

ब्रिटेन के कार्डिफ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने फंक्शन में स्टडी प्रकाशित की है. रिसर्चर्स की टीम को कार्डिफ यूनिवर्सिटी के वायरोलॉजिस्ट्स के साथ-साथ नॉटिंघम, कोलोराडो, ओटावा, बर्सिलोना सहित अन्य यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट का भी समर्थन मिला था.

हालांकि, रिसर्चर्स ने ये नहीं कहा है कि फिलहाल बाजार में मौजूद माउथ वॉश कोरोना से बचा सकता है. लेकिन इसको लेकर आगे रिसर्च करना फायदेमंद हो सकता है.

असल में कोरोना वायरस ‘Enveloped Viruses’ के क्लास के होते हैं. इसका मतलब हुआ कि यह एक फैटी लेयर से ढका होता है. यह लेयर कुछ खास प्रकार के केमिकल से खत्म हो जाता है.

रिसर्च स्टडी में कहा गया है कि माउथ वॉश कोरोना वायरस के बाहरी आवरण को खत्म कर सकता है. टेस्ट ट्यूब में किए गए प्रयोग में पाया गया कि कुछ माउथ वाश में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो Enveloped Viruses के बाहरी आवरण को खत्म कर देते हैं.

रिसर्चर्स का कहना है कि दांतों को साफ करने के लिए इस्तेमाल होने वाले माउथ वाश में Chlorhexidine, Cetylpyridinium Chloride, Hydrogen Peroxide और Povidone-Iodine जैसे केमिकल होते हैं. रिसर्च के मुताबिक, इन केमिकल में संक्रमण रोकने की क्षमता होती है.

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button