वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, आंखों के जरिए इस….. तरह शरीर में फैलता है कोरोना

कोरोना वायरस आंखों के जरिए शरीर पर हमला कर सकता है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों की टीम ने पता लगाया है कि आंखों के ACE-2 रिसेप्टर्स के जरिए वायरस शरीर में घुसता है.

शरीर के सेल्स में संक्रमण के लिए ACE-2 रिसेप्टर्स को ‘गेटवे’ समझा जाता है. वायरस इसके जरिए शरीर पर अटैक करता है. ACE-2 रिसेप्टर्स फेफड़े, रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट के अलावा शरीर के अन्य अंगों में मौजूद होता है. (प्रतीकात्मक फोटो)

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के कफ या छींकने से ड्रॉपलेट्स बाहर आते हैं और वह अन्य व्यक्ति की आंखों की सतह पर पहुंचते हैं तो वायरस शरीर में घुस सकता है

ऐसा समझा जा रहा है कि इसी वजह से कोरोना वायरस के कई मरीजों में Conjunctivitis के लक्षण भी दिखे. इस दौरान मरीजों की आंखें लाल हो गई थीं.

वैज्ञानिकों का कहना है कि आंसुओं के जरिए भी कोरोना वायरस फैल सकता है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के वैज्ञानिकों ने लिंग्ली झोऊ के नेतृत्व में कोरोना के आंखों से फैलने को लेकर स्टडी की.

वैज्ञानिकों ने ACE-2 को समझने के लिए 10 मृत लोगों की आंखों की स्टडी की जिनकी मौत कोरोना से नहीं हुई थी. कोरोना वायरस के आंखों से फैलने को लेकर कई रिपोर्ट सामने आने के बाद वैज्ञानिकों ने ये स्टडी शुरू की थी.

इससे पहले एक स्टडी में पता चला था कि कोरोना वायरस के मरीजों की आंखों से कई हफ्तों तक कोरोना वायरस फैलने का खतरा रहता है. जांच के दौरान संक्रमण के करीब 21 दिन बाद भी एक महिला की आंखों में वायरस मिले थे.

Back to top button