School Reopen: लखनऊ में आज से 80% स्कूलों में कक्षाएं शुरू, नियम व शतें लागू

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ में आज से 80% स्कूलों में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. हालांकि अभी 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की शुरुआत की गई है. अभी कुछेक निजी स्कूलों में अभी और इंतजार करने का भी फैसला लिया है. यह लोग दीपावली के बाद नियमित कक्षाएं शुरू कर सकते हैं.

लखनऊ में सीबीएससी, यूपी बोर्ड और सीआईएससी के कक्षा 9 से 12 तक करीब 1000 स्कूल हैं जिन पर बच्चों को पढ़ाने की जिम्मेदारी है. लेकिन कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के कारण अभी तक ऑनलाइन कक्षाएं ही चल रही थीं.

प्रशासन के निर्देश के बाद 15 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने छूट दी गई थी कि वे अपने विवेक से नियमित कक्षाएं शुरू कर सकते हैं. जिसके बाद स्कूलों ने बड़े क्लास के बच्चों के स्कूल आने पर सहमति जताई लेकिन कई जगहों पर अभी भी इंतजार करने का फैसला किया गया है.

अनलॉक 5 की प्रक्र‍िया के साथ 15 अक्टूबर से देशभर में स्कूल खोलने की प्रक्र‍िया शुरू हो चुकी है. इस बारे में सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब कई राज्यों ने दो नवंबर से इस पर फैसला ले लिया है.

इसके लिए सरकार ने अपनी एसओपी तैयार की है. यहां कंटेनमेंट जोन से बाहर के स्कूल खोले जाएंगे. अभ‍िभावकों की अनुमत‍ि से ही बच्चे स्कूल में आ सकेंगे. महाराष्ट्र सरकार ने दिवाली के बाद इस बारे में विचार करने की बात कही है इसलिए वहां स्कूल फिलहाल बंद ही रहेंगे. यहां कोरोना के हालातों की समीक्षा करने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा. इसके अलावा राज्य सरकार ने ऑनलाइन क्लास सुचारू रूप से चलाने को कहा है.

हरियाणा की बात करें तो यहां 9वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए 21 सितंबर से ही राज्य में इसकी अनुमति दे दी गई थी. फिलहाल यहां 15 अक्टूबर से छठी से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरू किया गया है. लेकिन इसमें अभ‍िभावकों की अनुमति को ही विशेष तरजीह दी जा रही है, जोकि केंद्र सरकार की गाइडलाइन में भी दिया गया है.

स्कूल के लिए ये होंगे नियम

फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरा परिसर और क्लास रूम का रोज सैनिटाइजेशन होगा. एक क्लास में एक दिन 50 फीसदी ही बच्चे ही बैठेंगे. दूसरे दिन बाकी के बच्चों की पढ़ाई होगी. दो स्टूडेंट्स के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य होगी. इसके अलावा सबसे सख्त नियम ये है कि कोई भी स्टूडेंट अपने अभ‍िभावक की ब‍िना ल‍िख‍ित अनुमत‍ि के स्कूल नहीं आ सकेगा.

Back to top button