बड़ी खुशखबरी: मोदी सरकार की इस नयी योजना से आपकी बेटी को मिलेगे 40 लाख, जानिए कैसे?

ये सरकारी योजना बदल देगी आपकी बेटी का भविष्य !

मोदी सरकार ने देश की दिशा बदलने के लिए कई ऐसे फैसले लिए हैं, जिससे जनता को शुरुआत में थोड़ी बहुत परेशानी उठानी पड़ी है लेकिन अगर उनके फैसलों को लम्बे समय तक रखकर सोचें तो ये देश की पुरानी छवि को बदल देंगी. भारत पहले के मुकाबले विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में मोदी सरकार ने देश की बेटियों के लिए एक नयी योजना निकाली है जिसका लाभ उठाकर हर बेटी के माता-पिता उनके उज्जवल भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकते है.

बड़ी खुशखबरी: मोदी सरकार की इस नयी योजना से आपकी बेटी को मिलेगे 40 लाख, जानिए कैसे?मौजूदा खबर अनुसार बता दें कि कोई भी लड़की अब 40 लाख रुपये तक कमा सकती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी बेटी का खाता बैंक में खुलवाना होगा और कुछ पैसे जमा करने होंगे. इस खाते में ज्यादा धनराशि जमा करने की आवश्यकता नही है थोड़े पैसे जमा कर के भी आप अपनी बेटी के नाम पर अधिक ब्याज कीमत से 40 लाख लिखवा सकते है,अगर आपके घर मे तीन बेटियां है तो आप आसानी से 1.2 करोड़ रुपये कमा सकते है. गौरतलब है कि इस योजना का फायदा एक परिवार की तीन लड़कियों को मिलेगा और साथ ही खाते में निवेश की गई रकम को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट भी दी जा सकती है. ऐसे में हमारे देश के अधिकतर लोग इस योजना से अनजान है. लेकिन ये बात तो एकदम तय है कि यदि पूरे भारत मे ये बात सभी को पता चल जाये तो इसमें लोग न केवल अपनी बेटी के नाम पर पैसे जमा कर पाएंगे बल्कि देश की विकास करेगा.

बता दें कि इस योजना के अनुसार आपको 14 वर्षो तक एक रकम जमा करनी होगी. माना कि आप अपनी 2 साल की बेटी का खाता खुलवा रहे है तो 13 वर्ष बाद आप निवेश करना बंद कर सकते है. आप 1 से 10 वर्ष की बेटी का भी खाता खुलवा सकते है, अगर आपकी बेटी की उम्र 18 वर्ष की हो गयी है तो आप चाहे तो इस खाते को बंद भी कर सकते है. वरना 21 वर्ष की उम्र में ये खाता खुद ही मेच्योर हो जाएगा.

बताते चलें कि अगर आप 14 वर्ष में बद जमा करना बंद कर देतर है तो हर साल आपको ब्याज पड़ेगा जिससे हर वर्ष आपके खाते में 1.5 लाख स्वतः ही जमा होते रहेंगे. और अगर 21 वर्षो तक इस रकम को न निकाला जाए तो आपकी रकम 64.8लाख रुपये हो जाएगी. इस कन्या योजना के अंतर्गत सरकार बेटियों को 8.3 फीसदी ज्यादा ब्याज देगी.

Back to top button