मिनटों में तैयार होगी साबुदाने की टिक्की

व्रत के दिनों में साबूदाने को आहार में शामिल किया जाता हैं। लेकिन देखा जाता हैं कि हमेशा ही साबूदाने की खिचड़ी बना ली जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि साबूदाने से टिक्की भी बने जा सकती हैं जो मिनटों में तैयार हो जाती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए साबुदाने की टिक्की बनाने का तरीका लेकर आए हैं जिसका स्वाद स्नैक्स के तौर पर भी किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

– तेल आवश्यकतानुसार
– 1 कप साबूदाना
– 4 उबले आलू
– आधा कप मूंगफली के दाने
– 2 हरी मिर्च
– अदरक पेस्ट
– हरा धनिया
– स्वादानुसार नमक

बनाने की विधि

साबुदाने को तीन से चार घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद कड़ाही में मूंगफली को भूनकर उसका छिलका उतार लें और मिक्सी में पीस लें। उबले आलूओं को मैश कर लें। साबुदाने को पानी से निकालकर एक बार धो लें।

अब साबुदाने के साथ मूंगफली के पिसे हुए दाने, मैश किए आलू, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट, हरा धनिया। गरम मसाला, लाल मिर्च, सूखी धनिया, नमक स्वादानुसार, नींबू का रस डालकर अच्छे से मैश कर लें। अब इस पेस्ट के गोल-गोल बॉल बनाकर चपटा आकार दें। जैसा टिक्की का आकार होता है।

एक कड़ाही में तेल गर्म करें और इन टिक्कियों को डीप फ्राई करें। जब ये सुनहरे हो जाएं तो टिश्यू पेपर पर निकालकर अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए छोड़ दें। फिर गर्मागर्म हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करें। वैसे तो आप चाहें तो इसे बिना मूंगफली के दाने के भी बना सकती हैं। इसके लिए आपको मैदा या कार्न स्टार्च की जरूरत पड़ेगी।

Back to top button