सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में 1 जून से सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी: गृह मंत्रालय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस महामारी के बीच जारी लॉकडाउन से उपजे हालात को अवसर में बदलने का मौका बताया है.

प्रधानमंत्री ने कहा है कि दुनिया की मौजूदा परिस्थिति भारत के लिए एक अवसर बन सकती है, ऐसे में हमें आत्मनिर्भर बनना है.

पीएम मोदी ने लोकल के लिये वोकल बनने का नारा दिया है. पीएम की इस पहल का असर भी दिखाई देने लगा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है.

गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीन पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.

ये आदेश देशभर की सभी कैंटीनों पर 1 जून से लागू होगा. अनुमान है कि इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी सामान का उपयोग करेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. अमित शाह ने ट्वीट में लिखा है, ‘कल माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी.

इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.’

इसके अलावा अमित शाह ने देश की जनता से भी देश में बने उत्पादों के ज्यादा उपयोग की अपील की. उन्होंने लिखा, ‘मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें.

हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.’

मंगलवार रात देश के नाम संबोधन में आर्थिक पैकेज का ऐलान करते हुये पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना संकट ने हमें लोकल मैन्युफैक्चरिंग, सप्लाई चेन का महत्व समझाया है.

पीएम ने ये भी कहा था कि लोकल सिर्फ जरूरत नहीं, हम सभी की जिम्मेदारी है. लोकल को अब हमें अपना जीवन मंत्र बनाना होगा, आज से हर भारतवासी को अपने लोकल के लिए वोकल बनना होगा. पीएम ने कहा कि सभी लोग लोकल प्रोडक्ट खरीदें और उनका प्रचार भी करें.

Back to top button