WhatsApp से भी आसान है Signal चलाना, फॉलो करें स्टेप बाइ स्टेप…

Signal ऐप भारत में ऐपल  ऐप स्टोर के टॉप चार्ट (फ्री सेक्शन) में नबंर वन ऐप बन गया है. गूगल प्ले स्टोर से भी इसको 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. WhatsApp के नए पॉलिसी के बाद Signal के डाउनलोड में काफी इजाफा देखा गया है.

WhatsApp की नई पॉलिसी से नाराज लोग इसके विकल्प की ओर जा रहे है. टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क, ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी और अमेरिकन व्हिसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन ने सार्वजनिक तौर पर Signal ऐप यूज करने को कहा है.

Signal ऐप Android, iOS और Desktop के लिए उपलब्ध है. यहां हम आपको बता रहे है कि आप Signal ऐप को कैसे यूज कर सकते है. इस ऐप को एंड्रायड के लिए प्ले स्टोर, ऐप्पल के लिए ऐप स्टोर से यूजर डाउनलोड कर सकते है. iPhone लिए ऐप iOS 9.0 या उसके बाद के वर्जन पर काम करता है. iPhone, iPad और iPod touch के लिए उपलब्ध है. Android यूजर के लिए ये Android 4 और उसके बाद के वर्जन पर काम करता है.

WhatsApp की तरह आप Signal को भी डेस्क्टॉप पर यूज कर सकते हैं. इसके लिए Signal ऐप में जा कर Linked Device पर टैप करें. सिग्नल की वेबसाइट से डेस्क्टॉप क्लाइंट डाउनलोड करना होगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि डेस्क्टॉप में यूज करने के लिए फोन में ऐप होना जरूरी है.

सबसे पहले आपको अपने फोन में Signal Private Messenger by Open Whisper Systems को ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा. इसके लिए iPhone यूजर को ‘Get’ पर क्लिक करके डाउनलोड और इंस्ट़ॉल करना होगा.इसके लिए iPhone यूजर को Apple ID credentials देना पड़ सकता है. Android यूजर प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते है. ऐप इंस्टॉल होने के बाद Signal Private Messenger ऐप को ऑपेन करें. अपना फोन नंबर डालें. iPhone यूजर को Activate This Device पर क्लिक करना पड़ सकता है.

इसके बाद मैसेज में मिले 6 अंकों का कोड आपको ऐप में डालना होगा. कोड डालने के बाद Submit पर क्लिक करें. ऐप आपसे नॉटिफिकेशन भेजने की परमिशन मांगेंगा उसे Allow कर दें. इसके बाद ऐप में अपना प्रोफाइल फोटो और नाम सेट कर दें.

Android यूजर इसे मैसेज के लिए भी अपना डिफॉल्ट ऐप बना सकते है. इससे यूजर को मैसेज और Signal मैसेज एक ही जगह मिलेंगे. लेकिन encrypt मैसेज के लिए सेंडर और रिसीवर दोनों को Signal ऐप पर होना होगा.

Signal यूजर को end-to-end encrypted ग्रुप, टेक्स्ट, पिक्चर, ऑडियो-वीडियो मैसेज और encrypted ऑडियो और वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है.

Signal पर मैसेज भेजने के लिए:

Signal आपके कॉन्टैक्ट्स को ऐक्सेस करने की परमिशन मांगता है. अगर आप इसकी परमिशन नहीं देते है तो आपको मैन्युअली कॉन्टैक्ट्स की इनफो डालनी होगी. यूजर को कॉन्टैक्ट पर क्लिक करना होगा. मैसेज टाइप करने के लिए पेन आइकन पर क्लिक करना होगा. जिनके पास Signal ऐप नहीं होगा उन्हें रेगुलर मैसेज मिलेगा. आप वर्तमान मैसेजिंग ऐप्स से ग्रुप्स को सिग्नल पर माइग्रेट भी कर सकते है.

End-to-end encrypted ऑडियो कॉल के लिए:

End-to-end encrypted ऑडियो कॉल के लिए यूजर को कॉन्टैक्ट सेलेक्ट करके फोन के आइकन पर क्लिक करना होगा. जब रिसीवर कॉल का उत्तर देगा तो यूजर को फोन आइकन के बगल में एक छोटा सा पैडलॉक आइकन दिखाई देगा.

End-to-end encrypted वीडियो कॉल के लिए:

end-to-end encrypted वीडियो कॉल के लिए यूजर ऊपर बताए गए स्टेप्स ही फॉलो करने होंगे. इसके लिए यूजर को माइक्रोफोन और कैमरे का एक्सेस देना होगा.

Back to top button