Rose Day: हर गुलाब के पीछे छिपी हैं कुछ खास बात, जानिए किस रंग के फूल का क्या होता है मतलब

फरवरी का महीना भले ही छोटा होता हो, लेकिन इस महीने को प्यार का महीना कहा जाता है। कल रविवार 7 फरवरी से प्यार का हफ्ता यानी वैलेंटाइन वीक शुरू हो रहा है। इस हफ्ते की शुरुआत रोज डे से शुरू होगी। इस दिन लोग अपनी पार्टनर को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। ऐसे में आपके अंदर भी इच्छा होगी कि आप भी अपने पार्टनर को गुलाब का फूल दें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कौन से रंग के गुलाब के फूल का मतलब क्या है? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं। ताकि आपको पता चल सके कि आपको कौन से रंग का गुलाब किसे देना है और किसे नहीं।

गुलाबी रंग का गुलाब
गुलाब के फूल कई तरह के होते हैं, जिनमें से एक होता है गुलाबी रंग का। इस फूल की अपनी अलग पहचान है। इस गुलाब के फूल को आप उस व्यक्ति को दे सकते हैं जो आपको प्रेरित करता हो। ये व्यक्ति कोई भी हो सकता है, आपके दोस्त, आपके अध्यापक, आपके पिता आदि। साथ ही ऐसे व्यक्ति को भी आप ये गुलाब दे सकते हैं जिनकी आप काफी प्रशंसा भी करते हैं। इसलिए गुलाबी गुलाब की अलग बात होती है।

लाल रंग का गुलाब
बात जब लाल रंग के गुलाब की आती है, तो सबके दिल धड़कना लाजमी है। ये सभी जानते हैं कि ये फूल प्यार का प्रतीक होता है। ये आसानी से बाजार में मिल भी जाता है। हालांकि, रोज डे के दिन इसके दाम थोड़े ज्यादा बढ़ जाते हैं। इस गुलाब को आप अपने पार्टनर को देकर अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं। लाल गुलाब आज के युवाओं में काफी प्रचलित है। युवा एक-दूसरे को देने के लिए इस लाल गुलाब का काफी उपयोग करते हैं।

पीले रंग का गुलाब
पीले रंग का गुलाब बाजार में थोड़ा कम देखने को मिलता है। ये फूल उन लोगों को दिया जाता है। जैसे- अगर आप किसी के अच्छे दोस्ते हैं और आप अपने उस दोस्त से काफी प्यार करते हैं। ऐसे में अगर इस वेलेंटाइन डे के हफ्ते में आप अपने उस दोस्त से प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो आप उन्हें पीला गुलाब दे सकते हैं। अब इतना तो आप समझ गए होंगे कि पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है, और ये दोस्ती की गहराई को दर्शाता भी है।

सफेद रंग का गुलाब
बालों पर अगर गुलाब का फूल लगाना हो या फिर किसी शादी में सजावट करनी हो, तो यहां सबसे ज्यादा सफेद गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया जाता है। ये गुलाब शांति और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में लोग अपने शुद्ध प्रेम को दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं कि इस फूल को आप सिर्फ अपने पार्टनर को ही दे सकते हैं बल्कि, आप इसे अपनी दादी, मां को भी किसी भी दिन दे सकते हैं।

Back to top button