अमेरिका में नतीजे आना शुरू, ट्रंप से आगे चल रहे बाइडेन, यहां जाने पूरी रिपोर्ट…

नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्वी राज्यों में वोटिंग खत्म होने के साथ ही नतीजे आना शुरू हो गए हैं। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन अभी ट्रंप से आगे चल रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन के अभी 215 इलेक्टोरल कॉलेज वोट जीतने की संभावना है, जबकि ट्रंप 171 पर आगे हैं। इस बीच बाइडेन ने कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें जीत की पूरी उम्मीद है।

लेकिन वे आखिरी वोट की गिनती तक इंतजार करेंगे। दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप ने विपक्ष पर वोट चोरी का आरोप लगाया। ट्रंप ने कहा कि मतदान का समय खत्म होने के बाद वोटिंग नहीं हो सकती। हालांकि, उन्होंने अपनी जीत का दावा करते हुए कॉन्फ्रेंस में आने की बात कही।

न्यूज एजेंसी ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्रंप के अलास्का, अरकैंसस, केंटकी, लूइजियाना, मिसिसिप्पी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, साउथ डकोटा, ओक्लाहोमा, टेनेसी, वेस्ट वर्जिनिया, व्योमिंग, इंडियाना, साउथ कैरोलाइना राज्यों में जीत हासिल की है। वहीं बाइडेन ने पारंपरिक डेमोक्रेट राज्य कोलाराडो, कनेक्टिकट, डेलावारे, इलिनॉय, मैरीलैंड, मैसाच्युसेट्स, न्यूजर्सी, न्यू मैक्सिको, न्यूयॉर्क, रोड आइलैंड, वरमोंट और वर्जिनिया में जीत हासिल कर ली है। दोनों पार्टियों के बीच सबसे कड़ा मुकाबला फ्लोरिडा में चल रहा है।

Ujjawal Prabhat Android App Download

चौंकाने वाली बात यह है कि अमेरिकी चुनाव के नतीजों के दिन भी गूगल पर बड़ी संख्या में लोग अपने घरों के पास की शराब की दुकानों के बारे में सर्च कर रहे हैं। अमेरिकी न्यूज वेबसाइट ब्लूमबर्ग के मुताबिक, शराब की दुकानों के बारे में जानने वालों की संख्या अब तक की रिकॉर्ड है।

अमेरिका में करीब 40 लाख भारतीय मूल के लोग हैं जिनमें से 25 लाख मतदान के अधिकारी हैं। 13 लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी टेक्सास, मिशिगन, फ्लोरिडा और पेनसिल्वेनिया जैसे अहम राज्यों के मतदाता हैं। मतदान का समय अलग-अलग राज्यों के लिए भिन्न है। शुरुआती में बड़ी संख्या में लोगों के मतदान करने की खबरें हैं। पेनसिल्वेलिया में सैकड़ों लोगों को मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button