ओडिशा सीएचएसएल प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम जारी

ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग (OSSC) ने ओएसएससी सीएचएसएल प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम की घोषणा की है। परीक्षा 21 जुलाई, 2024 को ओडिशा के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अब ओएसएससी सीएचएसएल मुख्य परीक्षा के लिए अपनी योग्यता स्थिति आधिकारिक वेबसाइट – ossc.gov.in. पर जाकर जांच कर सकते हैं।

इस भर्ती प्रक्रिया में तीन चरण शामिल हैं: प्रारंभिक, मुख्य और प्रमाणपत्र सत्यापन। प्रारंभिक परीक्षा, जो इस प्रक्रिया का पहला चरण है, पहले ही पूरी हो चुकी है। इसके बाद आयोग ने ओएसएससी सीएचएसएल का परिणाम जारी किया है, जिसमें उन उम्मीदवारों की सूची दी गई है, जिन्होंने अधिकारियों द्वारा निर्धारित न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त किए हैं। ये योग्यता अंक सामान्य, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), और अन्य जैसी श्रेणियों के साथ-साथ आवेदन किए गए विशिष्ट पदों के आधार पर भिन्न होते हैं। 

परिणाम के बाद क्या होगा?
योग्य उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए अपनी तैयारी शुरू करनी होगी।

मुख्य परीक्षा – प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होने के पात्र हैं। इस चरण में आमतौर पर एक लिखित परीक्षा शामिल होती है और इसमें कौशल परीक्षण (पद के आधार पर) भी शामिल हो सकता है।

प्रमाणपत्र सत्यापन – योग्य उम्मीदवारों को प्रमाणपत्र सत्यापन से गुजरना पड़ता है, जहां मुख्य परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों द्वारा सभी मूल दस्तावेज जमा किए जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आवेदन पत्र में किए गए सभी दावे सही हैं।

अंतिम मेरिट सूची – सभी चरणों को पूरा करने के बाद, ओएसएससी प्रारंभिक, मुख्य और प्रमाण पत्र सत्यापन में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर अंतिम मेरिट सूची तैयार करेगा।

नियुक्ति – अंत में जो उम्मीदवार सभी चरणों को सफलतापूर्वक पार कर लेंगे और पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे, उन्हें उपलब्धता और योग्यता के अनुसार आयुर्वेदिक सहायक, होम्योपैथिक सहायक, यूनानी सहायक, जूनियर मत्स्य तकनीकी सहायक, केयरटेकर या अमीन के संबंधित पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

रिजल्ट ऐसे करें चेक

सबसे पहले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

अब होमपेज पर, “कैंडिडेट कॉर्नर” सेक्शन पर जाएं और “रिजल्ट” टैब खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

रिजल्ट पेज पर उपसब्ध लिंक पर क्लिक करें। 

जो एक नए टैब में एक पीडीएफ फाइल खोलेगा।

पीडीएफ फाइल में अपना रोल नंबर खोजें।

यदि आपका रोल नंबर सूची में दिखाई देता है, तो आप चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए योग्य हो गए हैं।

भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लें। 

Back to top button