Result Scam : नीतीश ने कहा, बख्शे नहीं जाएंगे घोटालेबाज, चलेगा क्रिमिनल केस

05_06_2016-nitish_21एजेंसी/ बिहार बोर्ड की इंटर साइंस की परीक्षा के टॉपर सौरभ श्रेष्ठ व थर्ड टॉपर राहुल कुमार के रिजल्ट बोर्ड ने रद कर दिए हैं। साथ ही इंटर आर्ट्स की टॉपर रूबी राय को अपना पक्ष रखने के लिए एक सप्ताह की माेहलत दी है। अब इस मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि टॉपर्स मामले में क्रिमिनल केस चलेगा और पूरी जांच की जाएगी।

इसके पहले बिहार बोर्ड के अध्यक्ष प्रो. लालकेश्वर प्रसाद ने भी रिजल्ट घोटाला के पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट के किसी अवकाशप्राप्त न्यायाधीश से कराने की घोषणा की है।

दो टॉपरों के रिजल्ट रद, तीसरे पर लटकी तलवार

विदित हो कि बिहार बोर्ड के टॉपरों की मेधा को लेकर सवाल उठने के बाद शुक्रवार को 12वीं साइंस और आर्ट्स के पहले पांच स्थान तक पाने वाले टॉपर्स की दोबारा परीक्षा ली गई। इसमें विवाद का कारण बने दो में से एक छात्र सौरव श्रेष्ठ तो परीक्षा के लिए उपस्थित हुआ, लेकिन दूसरी छात्रा रूबी रॉय नहीं आई। बोर्ड ने साइंस टॉपर सौरभ श्रेष्ठ व थर्ड टॉपर राहुल कुमार के जवाब संतोषजनक नहीं पाए। दानों के रिजल्ट रद कर दिए गए।

इंटर आर्ट्स की टॉपर रूबी शुक्रवार की विशेष परीक्षा में शामिल नहीं हुई। बोर्ड ने उसे विशेष परीक्षा के लिए सात दिनों का समय दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि उसे हर हालत में विशेषज्ञों के सामने उपस्थित होकर विशेष परीक्षा देनी होगी।

विशुन राय कॉलेज पर भी हुई कार्रवाई

बोर्ड ने उक्त तीनों टॉपरों के कॉलेज वैशाली के विशुन राय कॉलेज का संबंधन भी निलंबित कर दिया है। इस कॉलेज को लेकर बीते साल भी शिकायतें मिली थीं।

जांच के बाद होगी कार्रवाई

लेकिन, यह मामला केवल एक कॉलेज तक सीमित नहीं है। इसके तार वैशाली के विशुन राय कॉलेज से लेकर बिहार बोर्ड तक फैले हुए हैं। बोर्ड के अध्यक्ष ने मामले की जांच हाईकोर्ट के किसी अवकाशप्राप्त न्यायाधीश से कराने की बात कही है। कमेटी में एक अवकाश प्राप्त आइएएस एवं एक पूर्व कुलपति सदस्य होंगे। जांच कमेटी की रिपोर्ट आने पर बोर्ड आगे की कार्रवाई करेगा।

 
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button