मई-जून में नहीं मिलेगी आरक्षित टिकट, स्लीपर से पहले थर्ड एसी फुल

- in मध्यप्रदेश, राज्य

जबलपुर। रेलवे ने पैसेंजर को 2019 तक ट्रेनों में कन्फर्म टिकट देने का दावा किया, लेकिन ऐसा होना मुश्किल ही नजर आ रहा है। इस बार भी समर वेकेशन में घूमने की तैयारी शुरू हो गई है, लेकिन ट्रेन में अभी से वेटिंग शुरू हो गई है। रेलवे ने गर्मियों की छुट्टियों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई, लेकिन इनमें 15 से 20 फीसदी तक ज्यादा किराया है। तत्काल, प्रीमियम टिकट का किराया तो दो से तीन गुना है। वहीं मई और जून की ट्रेनों में स्लीपर से लेकर थर्ड और सेकंड एसी की सीट फुल हो गई हैं। कई रेल रूट की ट्रेनों में वेटिंग में भी टिकट मिलना मुश्किल दिख रहा है।मई-जून में नहीं मिलेगी आरक्षित टिकट, स्लीपर से पहले थर्ड एसी फुल

ट्रेन और व्यस्त रेल रूट के हालात

1. जबलपुर से मुम्बई- जबलपुर से मुम्बई से लिए रोजाना तकरीबन 10 से 12 ट्रेनें चलती हैं, लेकिन मई और जून माह में चलने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग अभी से लग गई है। मई में 82355 एलटीटी और 11060 गोदान एक्सप्रेस में वेटिंग टिकट भी नहीं मिल पा रही।

2. जबलपुर से पटना – जबलपुर का यह सबसे व्यस्त रेल रूट है। पटना जाने के लिए रोजाना 7 से 8 ट्रेने हैं, लेकिन इस समर इन ट्रेनों में आरक्षित सीट मिले, इसकी उम्मीद कम है। पटना एक्सप्रेस 13202 में 14 मई को वेटिंग टिकट मिलना भी बंद हो गई है। बाकी ट्रेनों में वेटिंग है। हां, पर इस रूट पर चलने वाली स्पेशल ट्रेन में सीट मिलेंगी, लेकिन साधारण ट्रेन की तुलना में दोगुना तक किराया देना होगा।

3. जबलपुर से पुणे- मई और जून में यह रूट खास व्यस्त रहता है। इनमें वेटिंग टिकट मिलना मुश्किल होता है। इस रूट पर जबलपुर से पुणे स्पेशल चलती है, जिसमें टिकट मिलना आसान नहीं होता। इस रूट पर 12150 पुणे सुपरफास्ट, 11046 दीक्षाभूमि, 01350 ट्रेन हैं, लेकिन इनमें भी वेटिंग लग गई है।

4. जबलपुर से रायपुर- जबलपुर से रायपुर और अमरकंटक जाने के लिए सिर्फ एक ट्रेन 12854 है। इस ट्रेन में आप को स्लीपर को में आसानी से सीट मिल जाएगी, लेकिन गर्मी में एसी का मजा नहीं मिलेगी। मई में अमरकंटक एक्सप्रेस की सभी सीटें फुल है। फिलहाल इस रूट पर जबलपुर एक भी स्पेशल ट्रेन नहीं चलाएगा।

5. जबलपुर से न्यू जलपाईगुड़ी-जबलपुर से गुवाहाटी जाने के लिए रोजाना ट्रेन नहीं है। जो हैं उनमें 15647 गुवाहाटी एक्सप्रेस,12519 कमाख्या एक्सप्रेस, 01665 गुवाहाटी एक्सप्रेस है। इस रूट पर रेलवे ने एक स्पेशल ट्रेन भी चलाई है अगरतला स्पेशल (15645) जो हर बुधवार को जाती है, लेकिन इसमें स्लीपर कोच की सीट खाली हैं पर थर्ड और सेकंड एसी फुल है।

स्पेशल ट्रेन में सीट हैं पर किराया दोगुना

जबलपुर से पटना रेल रूट में चार स्पेशल वीकली ट्रेन हैं। इनमें 22913 पाटणा हमसफर, 01349 पटना वीकली स्पेशल, 82356 पटना सुविधा एक्सप्रेस, 07091 रक्सौल विशेष किराया। 22913 में सभी कोच एसी हैं, जिसमें थर्ड एससी का किराया 1780 है। साधारण किराया 1060 रुपए है। बाकी स्पेशल ट्रेन में 1315 से 1360 रुपए के बीच किराया है। यही हाल जबलपुर-मुम्बई, जबलपुर-बैंगलोर, जबलपुर-इलाहाबाद रेल रूट की ट्रेनों का है। पैसेंजर इन स्पेशल ट्रेनों में अधिक किराया होने की वजह से सफर नहीं करना चाहते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

भाजपा को ‘अपने’ से ही खतरा, पूर्व MLA गिरजा शंकर बिगाड़ सकते हैं खेल

सोहागपुर मध्य प्रदेश के हौशंगाबाद जिले में आता है. सोहागपुर