शोधकर्ताओं ने किया बड़ा खुलासा, कोरोना ही नहीं यह वायरस भी फेफड़े पर करता हैं हमला

कोरोना वायरस ही नही दूसरा वायरस भी सांस लेने में तकलीफ के साथ फेफड़ों को संक्रमित कर सकता है। इस नए वायरस खुलासा केजीएमयू के डॉक्टरों के शोध में हुआ है। इसके कई लक्षण कोरोना से मेल खाते हैं। यह वायरस भी फेफड़े पर हमला करता है। जिसका नाम पर्वो-4 वायरस नाम दिया है। डॉक्टरों ने श्वसन सम्बन्धी बीमारी सीवियर एक्यूट रिस्पेरेट्री इंफेक्शन (एसएआरआई) से पीड़ित 271 मरीजों में शोध किया है। यह शोध अंतरराष्ट्रीय जर्नल आफ इंफेक्शियस डिजीज में प्रकाशित हो चुका है।

26 फीसदी में मिला वायरस

डॉक्टरों ने एसएआरआई से पीड़ित 271 मरीजों पर शोध किया है। जिसमें 26.55 फीसदी मरीजों के फेफड़े में गम्भीर संक्रमण मिला। इनमें 18.2 फीसदी मरीजों में पर्वो- 4 वायरस का संक्रमण मिला। बचे अन्य में इसके साथ ही कई अन्य वायरस मिले हैं।

फेफड़े पर करता है हमला
कोरोना की तर्ज पर शोध में शामिल 271 मरीजों के नांक और गले से स्वाब लेकर आरटीपीसीआर जांच की गई। जबकि 146 सामान्य लोगों के नमूने लिए गए। जिसमें 0.68 फीसदी लोगों में पर्वो 4 वायरस की पुष्टि हुई। जांच में पता चला है कि यह वायरस कोरोना की तरह फेफड़े पर वार कर रहा है। जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है।

शोध टीम के सदस्य
केजीएमयू के माइक्रोबायलोजी विभाग के  डॉ. शांतनु प्रकाश, डॉ. सुरूचि शुक्ला, डॉ. वी रामा कृष्णा, डॉ. एच मिश्रा, डॉ. अमित के भगत व डॉ. अमिता जैन शामिल रहे।

Back to top button