Renault ने फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार Renault 5 E-Tech Prototype को किया पेश, पढ़े पूरी खबर

ऑटोमोबाइल कंपनियां भारत में अपनी फ्यूल कारों के साथ ही इलेक्ट्रिक कारों पर भी फोकस कर रही हैं। पिछले कुछ सालों में कई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च किया गया है जो बेहतरीन रेंज देने में सक्षम है। आपको बता दें कि अब Renault India ने फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक कार Renault 5 E-Tech Prototype को पेश किया है। ये कार अभी शुरूआती स्टेज में है जिसे आने वाले समय में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का डिजाइन और इसके एक्सटीरियर फीचर्स काफी स्टाइलिश और स्पोर्टी हैं।

Renault 5 Prototype का डिजाइन कंपनी के ही अन्य मॉडल्स जैसा ही दिखाई दे रहा है, हालांकि अभी ये मॉडल शुरुआती स्टेज में है जिसकी वजह से इसमें काफी सारे बदलाव होने वाले हैं। आने वाले समय में ही इसके प्रोडक्शन वेरिएंट का खुलासा हो पाएगा। ये मॉडल बेहतरीन रेंज और हाईटेक फीचर्स के साथ मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

ज्यादातर कंपनियां क्लीन एनर्जी पर स्विच कर रही हैं क्योंकि इनसे कारों को चलाना कम खर्चीला है साथ ही साथ ये पर्यावरण को किसी तरह का नुकसान भी नहीं  पहुंचाती है। जानकारी के अनुसार कंपनी अगले 5 सालों में कई इलेक्ट्रिक कारें मार्केट में लॉन्च करने वाली है। ये कारें ऑटो इंडस्ट्री का भविष्य हैं।

आपको बता दें कि रेनॉ 5 प्रोटोटाइप का डिज़ाइन R5 पर जो एक असली रेनॉल्ट कल्ट मॉडल पर आधारित है। आपको बता दें कि रेनॉ का ये प्रोटोटाइप मॉडल फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के पर आधारित है।

आपको बता दें कि रेनॉ का ये प्रोटोटाइप मॉडल फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के पर आधारित है। आपको बता दें कि इस प्रोटोटाइप मॉडल को साल 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है। ऐसे में अभी ग्राहकों को इसका इन्तजार करना पड़ेगा। उम्मीद जताई जा रही है कि ये कार 300 से 400 किलोमीटर की रेंज प्राप्त की जा सकती है।

आपको बता दें कि भारत में मौजूदा समय में Renault Kwid, Duster और Triber उपलब्ध है। इन कारों को काफी पसंद किया जाता है। इन कारों में Kwid एंट्री लेवल कार है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है। बजट सेगमेंट में ये काफी पॉपुलर कार है। Renault Kwid में दो इंजन ऑप्शंस अवेलेबल हैं जिनमें पहला 0.8 लीटर का 3 सिलेंडर पैट्रोल इंजन है जो 54 एचपी की मैक्सिमम पावर और 72 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। अगर दूसरे इंजन की बात करें तो ये 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन है जो 68 एचपी की मैक्सिमम पावर और 9 1 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। खास बात ये है कि दोनों ही इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button