कितना भी खर्च कर ले अगर घर पर नहीं याद रखें यह 10 बातें, तो कोई नहीं बचा सकता है कोरोना वायरस से..

भारत में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने के बाद स्कूल, कॉलेज समेत कई दफ्तरों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. WHO ने लोगों को घर में रहकर ही खुद का ख्याल रखने की सलाह दी है. सेहत विशेषज्ञों का कहना है कि इंफेक्टेड इलाकों में लोग कम से कम 14 दिनों तक घर से बाहर न निकलें. हालांकि, सेल्फ कोरंटाइन (घर में कैद रहना) की स्थिति में भी आपको 10 खास बातों का विशेष ध्यान रखना होगा.

1. घर में रहकर यदि आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो ये आपके लिए खतरे से खाली नहीं होगा. इस तरह के ऑर्डर की पेमेंट ऑनलाइन करें. कैश लेन-देन से बचें और ऑर्डर लेने से पहले हाथों में ठीक से ग्लव्स पहनें.

2. कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर अलग कमरे में रहें. अपने कपड़ों या बर्तनों के संपर्क में घर के अन्य सदस्यों को न आने दें.

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

कोरोना के चलते चार रुपये किलो बिक रहा चिकन, पोल्ट्री बेल्ट को तीन हजार करोड़ का नुकसान

3. यदि आप घर में भी मास्क पहनकर रह रहे हैं तो ध्यान रखें कि वो डिसइंफेक्टेड होना चाहिए. मास्क खराब होने की स्थिति में उसे इधर-उधर फेंकने की बजाय जला दें या फिर जमीन में गाड़ दें.

4. इतना ही नहीं, किसी भी तरह के मास्क को 6-8 घंटों से ज्यादा नहीं पहनना है. सामान्य सर्दी-जुकाम होने पर भी आपका मास्क कोई दूसरा व्यक्ति न इस्तेमाल करें.

5. यदि घर का कोई सदस्य कोरोना वायरस की चपेट में आ गया है तो बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को उससे ज्यादा खतरा है. इसलिए रोगी से निश्चित दूरी बनाकर रखें.

6. आपके कमरे में ही टॉयलेट की सुविधा होनी चाहिए और ध्यान रखें कि कोई भी बाहरी व्यक्ति उस कमरे में दाखिल न हों.

7. यदि घर का कोई सदस्य या बाहरी व्यक्ति आपके कमरे में आ भी रहा है तो उससे कम से कम 1 से 3 मीटर की निश्चित दूरी बनाकर रखें.

8. घर में रहते हुए भी हर वक्त मास्क पहनकर रहें. किसी भी सरफेस को छूने से पहले हाथों में ग्लव्स पहनें. ग्लव्स उतारने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं.

9. घर में साफ-सुथरी जगह पर आप ज्यादा सुरक्षित हैं, लेकिन अगर आपको कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत सरकारी हेल्पलाइन नंबर या किसी नजदीकी अस्पताल से संपर्क करें.

10. दूसरे लोगों से संपर्क करने या कोई खास संदेश देने के लिए सोशल नेटवर्क का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें.

 

 

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button