Reliance Jio के JioPhone Next ने बाजार में की धमाकेदार एंट्री, जानें पूरी डिटेल

टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो (Reliance Jio) के बहुप्रतिक्षित जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) ने बाजार में धमाकेदार एंट्री की है। इसकी बुकिंग शुरू कर दी गई है, फोन दीवाली (Diwali 2021) से उपलब्ध होगा। स्मार्टफोन को JIO ने गूगल (Google) के साथ डिजाइन किया है। गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम प्रगति, क्वालकॉम के पॉवरफुल प्रोसेसर के साथ जियोफोन नेक्स्ट (JioPhone Next) फीचर्स के मामले में महंगे स्मार्टफोन्स का मुकाबला करता दिखाई देता है। आइए नज़र डालतें हैं फोन के डिजाइन, स्पेसिफिकेशंस और कीमत से जुड़ी जानकारी पर

JioPhone Next का डिजाइन

सबसे पहले बात फोन के लुक्स की, जियोफोन देखने में शानदार है। फोन की प्लास्टिक बॉडी मजबूती और प्रीमियमनेस का एहसास कराती है। जियोफोन नेक्स्ट में प्रीमियम स्मार्टफोन कैटेगरी का एक और फीचर है गोरिल्ला ग्लास-3, यह स्क्रीन को छोटी मोटी चोटों से बचाता है। 5.45 इंच का HD+ टचस्क्रीन काफी ब्राइट है और धूप में भी अच्छे रिजल्ट देता है। 2 GB रैम, 32 GB इंटरनल मैमोरी वाले इस डिवाइस में मल्टीटास्किंग के लिए क्वालकॉम का पॉवरफुल प्रोसेसर दिया गया है। 64 बिट CPU के साथ क्वाड कोर QM215 चिपसेट डिवाइस की परफॉर्मेंस को नेक्ट लेवल पर ले जाता है।

JioPhone Next का कैमरा

स्मार्टफोन के बैक साइड में फोटोग्राफी के लिए 13MP का कैमरा दिया गया है। कैमरा बेहतरीन पिक्चर कैप्चर कर सके इसलिए यह नाइट मोड, पोट्रेट मोड और HDR मोड से लैस है। कैमरा लेंस के ठीक नीचे LED फ्लैश मौजूद है। सेल्फी के शौकिनों को भी जियोफोन ने निराश नही किया फोन के फ्रंट साइड में 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। जो कई तरह के फिल्टर्स के साथ आता है।

ड्यूल सिम / एसडी कार्ड स्लॉट

जियोफोन नेक्स्ट में दो सिम स्लॉट दिय गए हैं। इसकी खास बात यह है कि इसमें जियो (JIO) के साथ किसी दूसरी कंपनी का सिम भी इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक सिम स्लॉट में जियो का सिम डालना अनिवार्य है। दूसरी महत्वपूर्ण बात – डेटा कनेक्शन के तौर पर सिर्फ जियो सिम का ही इस्तेमाल हो सकता है। मतलब यह कि दूसरी कंपनी का सिम तो इस्तेमाल किया जा सकता है पर केवल बात करने के लिए डेटा के लिए JIO नेटवर्क का ही इस्तेमाल करना होगा। नए स्मार्टफोन में ड्यूल सिम स्लॉट के अलावा एक एसडी कार्ड स्लॉट अलग से दिया गया है। जो 512 जीबी तक के एसडी कार्ड को सपोर्ट करता है। मतलब फोन में फिल्मों, फोटो और गानों के लिए पर्याप्त स्टोरेज उपलब्ध है।

दमदार बैटरी/ हाटस्पॉट

बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए एक दमदार बैटरी की जरूरत होती है, जियोफोन नेक्स्ट में 3500mAh की लिथियम बैटरी लगी है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर 36 घंटे तक चलती है। जियोफोन के पहले वर्जन को हाटस्पॉट में नही बदला जा सकता था परंतु जियोफोन नेक्स्ट में कंपनी ने यह फीचर भी डाल दिया है यानी जियोफोन नेक्सट का उपयोग हाटस्पॉट की तरह किया जा सकेगा।

Jio और Google Apps प्रीलोडेड/ ऑप्टिमाइज्ड

डिवाइस में सभी उपलब्ध एंड्रॉइड ऐप का उपयोग किया जा सकता है। जिसे Google Play Store के माध्यम से डिवाइस में डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रकार Play Store पर उपलब्ध लाखों ऐप्स में से किसी भी ऐप को चुनने को स्वतंत्रता हैं। जियो टीवी और यूट्यूब जैसे कुछ महत्वपूर्ण जियो और गूगल ऐप्स के साथ यह फोन प्रीलोडेड आता है। जियो और गूगल ने इन ऐप्स को काफी ऑप्टिमाइज्ड किया है ताकी जियोफोन नेक्स्ट की परफॉर्मेंस शानदार बनी रहे।

फर्स्ट इंटरनेट यूजर्स / 10 भारतीय भाषाएं में कंटेंट 

जियोफोन नेक्स्ट फर्स्ट टाइम इंटरनेट यूजर्स को ध्यान में रख कर बनाया गया है। डिवाइस 10 भारतीय भाषाओं में अनुवाद कर सकता है, लिखे हुए को या स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कंटेंट को पढ़ कर सुना सकता है। वॉयस असिस्टेंट यूजर्स की डिवाइस ऑपरेट करने में मदद करता है (जैसे ऐप खोलें, सेटिंग्स को मैनेज करें आदि)

1999 का आकर्षक एंट्री प्राइज

सबसे आखिर में सबसे बड़ी खूबी- JioPhone Next की सबसे बड़ी विशेषता है इसका एंट्री प्राइज। वैसे तो जियोफोन नेक्सट की कीमत 6499 रू है पर इसे मात्र 1999 रू की डाउन पेमेंट पर अपना बनाया जा सकता है। बकाया भुगतान को किस्तों में चुकाना होगा और उसे भी मोबाइल टैरिफ प्लान के साथ बंडल कर दिया गया है। यह बंडल प्लान 300 रू से शुरू होते हैं और 600 रू प्रतिमाह तक जाता है। इसका मतलब यह है कि 300 रू में स्मार्टफोन के साथ महीने का रिचार्ज भी। बस ग्राहक को करीब 2 हजार की डाउन पेमेंट करनी होगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × three =

Back to top button