अमरनाथ यात्रा के लिए 1 अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, यंहा जानिए पूरी डिटेल

कोरोना संकट के बीच 28 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. 1 अप्रैल से अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. इस बार यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों रूटों से होगी. यात्री पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के 316 ब्रांच, जम्मू-कश्मीर बैंक के 90 ब्रांच और यस बैंक (Yes Bank) के 40 ब्रांचों में रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे. इस साल 56 दिन की अमरनाथ यात्रा 22 अगस्त 2021 को सामप्त होगी.

 श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि हेल्थ सर्टिफिकेट संबंधी धोखाधड़ी रोकने के लिए केवल राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से मान्यता प्राप्त डॉक्टरों और मेडिकल संस्थानों की तरफ से जारी सर्टिफिकेट ही रजिस्टर्ड बैंकों में स्वीकार किए जाएंगे. 2021 की अमरनाथ यात्रा के लिए 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए हेल्थ सर्टिफिकेट ही मान्य होंगे.

यात्रा से संबंधी अधिक जानकारी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर दी गई है. उन्होंने कहा कि यहां बेस कैंप पर पहुंचने और यात्रा की फीस संबंधी सारी जानकारियां दी गई हैं. उन्होंने बताया कि इस साल 13 वर्ष से कम और 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और साथ ही गर्भवती महिलाएं अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगी.

 उन्होंने बताया कि सप्ताह के सभी दिन और रूट्स के लिए यात्रा परमिट अलग-अलग होगी. इनका रंग अलग-अलग होगा जिससे की लोगों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को मदद मिल सके. उन्होंने सभी यात्रियों से  सभी नियमों का पालन करने की अपील की. उन्होंने बताया कि जो लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा के लिए जाएंगे. उन्हें एडवांस रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है. उनके हेलीकॉप्टर टिकट पर इस संबंध में पहले से जानकारी होगी. हालांकि इन लोगों को हेल्थ सर्टिफिकेट मुहैया कराना अनिवार्य है.

Back to top button