आपके बालों की खूबसूरती कम करते हैं दोमुंहे बाल, इन तरीकों से रखें ध्यान

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे लंबे, घने और काले बालों की चाहत न हो। अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि, धूल-मिट्टी, प्रदूषण और बिगड़ती जीवनशैली की वजह से न सिर्फ सेहत और त्वचा, बल्कि बाल भी काफी प्रभावित होते हैं। इनकी वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याओं होने लगती हैं। दोमुंहे बाल इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे कई लोग परेशान रहते हैं।

क्या होते हैं दोमुंहे बाल?
जब बालों के आखिरी छोर कुछ कारणों से रूखे और बेजान हो जाते हैं, तब ये दोमुंहे बाल बनाते हैं। हीटिंग ट्रीटमेंट या किसी केमिकल ट्रीटमेंट के कारण बालों के टिप इतने कमजोर हो जाती है कि ये एक तरह से फ्रैक्चर हो कर दो टुकड़ों में बंटे हुए दिखते हैं, इन्हीं दो टुकड़ों को दोमुंहे बाल कहते हैं। इसकी वजह से बाल बढ़ना रुक जाते हैं और ये बालों का लुक भी खराब कर देते हैं। ऐसे में आप कुछ आसान से तरीके अपनाकर इस समस्या से बच सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में, जिनसे दोमुंहे बालों से बचा जा सकता है-

ऐसे करें दोमुंहे बालों से बचाव
नियमित रूप से हेयरकट करवाने से दोमुंहे बाल नहीं होते हैं।
बालों को प्रतिदिन न धुलें। इससे बाल कमजोर और रूखे होते हैं, जिससे दोमुंहे बाल होने की संभावना बढ़ जाती है।
हीटिंग ट्रीटमेंट जैसे हेयर स्ट्रेटनिंग, कर्लिंग आयरन, ब्लो ड्रायर आदि का कम उपयोग करें।
कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। ये बालों के टिप का ख्याल रखते हैं और इन्हें दोमुंहे होने से बचाते हैं। आजकल लीव इन प्रोडक्ट भी मार्केट में उपलब्ध हैं, जिन्हें बालों में लगा कर छोड़ दिया जाता है, जिससे ये लंबे समय तक बालों में रहते हैं और बालों को पोषण देते हुए उन्हें दोमुंहे होने से बचाते हैं।
हेयर कलर करने से भी दोमुंहे बाल होते हैं। कलर में मौजूद केमिकल हेयर क्यूटिकल को कमजोर करते हैं, जिससे बाल दोमुंहे हो सकते हैं।
बालों को धुलने के बाद जोर-जोर से झटक कर न सुखाएं। इन्हें किसी सॉफ्ट कॉटन टॉवल में लपेट कर रखें और पानी सोख लेने के बाद हल्के हाथों से सहलाते हुए सुखाएं।
इलास्टिक के ऐसे रबर बैंड न लगाएं, जिन्हें खोलने पर सारे बाल खिंचने लगे।
बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांत वाले कंघे का इस्तेमाल करें, जिससे बाल कम खिंचें और कम टूटें। अधिक खिंचने पर बाल कमजोर होते हैं, जो इसे दोमुंहे बाल में बदल सकते हैं।

Back to top button