कलकत्ता हाई कोर्ट में लोवर डिवीजन क्लर्क के 291 पदों पर निकली भर्ती

कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से लोवर डिवीजन क्लर्क के 291 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 अगस्त 2024 से शुरू कर दी जाएगी। योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए कल से कलकत्ता हाई कोर्ट की ऑफिशियल वेबसाइट calcuttahighcourt.gov.in पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की लास्ट डेट 26 अगस्त 2024 तय की गई है।

कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने हायर सेकेंड्री एग्जामिनेशन (12th क्लास) वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन या इसके समक्षक बोर्ड से उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की विस्तृत जानकारी के लिए एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को शुल्क जमा करना अनिवार्य है तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। अन्य सभी वर्ग एवं सब कैटेगरी से आने वाले उम्मीदवारों को शुल्क के रूप में 800 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी/ एसटी (पश्चिम बंगाल के अभ्यर्थी) वर्ग के अभ्यर्थियों को 400 रुपये जमा करना होगा।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रिलिमिनरी एग्जामिनेशन में भाग लेना होगा। पहले चरण की परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी फेज 2 (कॉम्पिटेटिव रिटेन टेस्ट) में भाग ले सकेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को अंत में फेज 3 (वाइवा) में शामिल होना होगा। सभी चरणों के आधार पर अंतिम मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Back to top button