दो अंतरिक्ष यात्रियों ने बनाया सबसे लंबी स्‍पेसवॉक का कीर्तिमान

- in ज़रा-हटके

सबसे लंबी और पांचवी स्‍पेसवॉक 

हर साल नासा की ओर से अंतरिक्षयात्री, स्पेस या फिर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर जाते हैं। इस बार भी ऐसा ही था पर एक बात फर्क थी कि अपने काम को करते हुए इस बार दो अंतरिक्ष यात्रियों अनजाने में एक मुश्‍किल पर अनोखे काम को कर डाला। इन दोनों ने इस बार सबसे लंबी स्‍पेसवॉक का नया कीर्तिमान बना डाला वो भी अनजाने में।दो अंतरिक्ष यात्रियों ने बनाया सबसे लंबी स्‍पेसवॉक का कीर्तिमान

ख़बरों की मानें तो स्पेस स्टेशन पर रिपेयरिंग और मेंटेनेंस का कार्य कर रहे 2 वैज्ञानिकों ड्रू फ्युस्‍टल और रिकी ऑर्नाल्‍ड ने करीब 6:30 घंटे की स्पेसवॉक पूरी की, जो उनकी इस साल की पांचवी स्पेसवॉक थी। इन दोनों का ये कीर्तिमान स्‍पेस स्टेशन पर अपने 55 दिनों के मिशन पर एक लीक पंप को ठीक करते हुए बना है। यह पंप फ्लो कंट्रोल सबअसेंबली इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के अंदरूनी कूलिंग सिस्टम के लिए बहुत जरूरी है और यह स्पेस स्टेशन में मौजूद अमोनिया को सही तरीके से स्टेशन के बाहर फेंकने करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस सबके बीच ये भी जान लें कि अब तक स्पेस स्टेशन पर गए तमाम अंतरिक्ष यात्रियों ने कुल मिलाकर 54 दिन 16 घंटे और 40 मिनट का समय स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक में बिताया है। वैसे इस दौरान यह स्पेस में घूम नहीं रहे थे बल्कि धरती की परिक्रमा कर रही इस विशालकाय स्पेस लेबोरेटरी की मेंटेनेंस में जुटे थे।

18 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

इससे पहले भी लंबे समय तक अंतरिक्ष में चहल कदमी करने के कीर्तिमान बने हें। एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक अंतरिक्ष में सबसे लंबा स्पेसवॉक 8 घंटे 56 मिनट का था। ये 11 मार्च साल 2001 को नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों जिम वॉस और सूसन हैल्‍मस ने बनाया था। 18 साल पहले बनाए गए इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई भी तोड़ नहीं सका है। दूसरे नंबर पर रूस के दो एस्‍ट्रोनॉट्स फ्योडोर यर्चिखिन और फ्लाइट इंजीनियर अलेक्जेंडर मिसयुर्खिन हैं, जिन्‍होंने 16 अगस्त 2013 को 7 घंटे 29 मिनट स्पेस वॉक किया था। स्पेस वॉक के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को अपने शरीर पर पर भारी भरकम स्‍पेस सूट और हेलमेट पहनने होते हैं और जीरो ग्रैविटी में लटके रहना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

वीडियो: जब बिकनी में यह हॉट गर्ल सरेआम खड़े होकर करने लगी पेशाब, फिर देखे क्या हुआ?

आजतक आपने दुनिया में एक से बढकर एक