कांग्रेस के बागी विधायकों ने मीडिया को बताया सच, बोले- सिंधिया हमारे नेता

पिछले कई दिनों से कर्नाटक के बेंगलुरु में रुके हुए कांग्रेस के बागी विधायकों ने मंगलवार को मीडिया से बात की. बागी विधायकों का कहना है कि हमारे नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया हैं. हालांकि, विधायकों का कहना है कि अभी उन्होंने बीजेपी में जाने पर फैसला नहीं लिया है, वे इसपर विचार करने के बाद फैसला करेंगे.

कांग्रेस के बागी विधायक करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

बेंगलुरु के रिजॉर्ट में रुके हुए कांग्रेस के बागी विधायक आज सुबह 9.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. यहां कांग्रेस से बगावत कर चुके 16 विधायक रुके हुए हैं जिन्होंने राज्यपाल लालजी टंडन को अपना इस्तीफा भेजा है. हालांकि, अभी तक ये इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है. ऐसे में इस बात पर सस्पेंस बना हुआ है कि सदन में बहुमत परीक्षण के दौरान इन विधायकों का क्या रुख रहता है.
क्या कहता है नंबर गेम?

बीजेपी – 107
कांग्रेस – 91 (+1 स्पीकर)
बागी विधायक – 16 (अभी तक इस्तीफा स्वीकार नहीं)
बसपा – 2
सपा – 1
निर्दलीय – 4
6 लोगों का इस्तीफा स्वीकार हुआ.
मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 228 की संख्या है, 6 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं. ऐसे में विधानसभा की संख्या 222 है और बहुमत साबित करने के लिए 112 का आंकड़ा चाहिए.
स्पीकर ने 26 मार्च तक स्थगित की विधानसभा

विधानसभा का सत्र सोमवार को जब शुरू हुआ तो काफी ड्रामा हुआ. राज्यपाल लालजी टंडन ने अपने अभिभाषण की पहली और आखिरी लाइन पड़ी और उसके तुरंत बाद स्पीकर ने विधानसभा की कार्यवाही को 26 मार्च तक स्थगित कर दिया. इसके बाद बीजेपी ने अपने 106 विधायकों की परेड राज्यपाल के सामने की और कहा कि कांग्रेस सरकार ने राज्यपाल के आदेश का पालन नहीं किया.

सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

सोमवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण ना होने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से दाखिल की गई याचिका में मध्य प्रदेश में 24 घंटे में बहुमत साबित करने को कहा गया. कोरोना वायरस के चलते सर्वोच्च अदालत में निश्चित मामलों की सुनवाई हो रही है, हालांकि अदालत ने मंगलवार को इस मामले को सुनने पर सहमति दी.
Back to top button