राजस्थान सरकार ने दिया 50 हजार किसानों को बड़ा तोहफा, किया ये स्पेशल पैकेज का ऐलान…

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को राज्य का बजट पेश किया. राजस्थान सरकार ने भी इस बार पेपरलेस बजट पेश किया है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में स्पेशल कोविड पैकेज का ऐलान किया, इसके तहत कोरोना से प्रभावित लोगों को आर्थिक मदद की जाएगी.

इसके अलावा मुख्यमंंत्री अशोक गहलोत ने रोजगार के लिए 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन देने की बात कही, राज्य में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जाएगी.

किसानों के लिए गहलोत का बड़ा ऐलान
राजस्थान सीएम ने ऐलान किया कि सरकार अगले साल से अलग कृषि बजट पेश करेगी. राज्य में अलग-अलग स्थानों पर मिनी फूडपार्क बनाए जाएंगे, इसके अलावा किसानों को आधुनिक सुविधा दी जाएगी. अगले तीन वर्षों में 1000 किसान सेवा केंद्रों को बनाया जाएगा. राज्य में खेती के लिए बिजली देने के लिए अलग से बिजली वितरण कंपनी बनाई जाएगी.

अशोक गहलोत ने कहा कि अब मीटर से जो बिल भेजे जाते हैं, वो किसानों को दो महीने में एक बार भेजे जाएंगे. 50 हजार किसानों को सोलर पंप भी दिया जाएगा. अगले साल से किसानों को सब्सिडी के लिए 16 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया जाएगा. 

अशोक गहलोत ने राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र को नए तरीके से संवारने और उसे विश्वस्तरीय बनाने का ऐलान किया है. राजस्थान सरकार अगले साल से यूनिवर्सिल हेल्थ कवरेज लागू की जाएगी, राज्य के प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी.

Back to top button