केंद्र सरकार पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, बोले- विज्ञान झूठ नहीं बोलता

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने डब्ल्यूएचओ (WHO) की एक रिपोर्ट को लेकर केंद्र सरकार पर आज हमला बोला है। राहुल ने उस रिपोर्ट को लेकर निशाना साधा है जिसमें यह दावा किया गया था कि भारत में कोरोना से 19 से 47 लाख लोगों की मौत हुई है। राहुल ने इसी के साथ मांग की कि सरकार को उन परिवारों की सहायता करनी चाहिए जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और उन्हें अनिवार्य रूप से चार लाख रुपये का मुआवजा देने की बात कही।

विज्ञान झूठ नहीं बोलता

राहुल ने एक ट्वीट में कहा कि 47 लाख भारतीयों की मौत कोविड महामारी के कारण हुई। वहीं सरकार ने 4.8 लाख का दावा किया है। राहुल ने कटाक्ष करते हुए कहा कि विज्ञान झूठ नहीं बोलता जैसे पीएम मोदी बोलते हैं।” कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने कहा, “उन परिवारों का सम्मान करें जिन्होंने अपनों को खोया है। 4 लाख मुआवजे के साथ उनकी सहायता करें।”

WHO ने कोरोना पर कल जारी की थी रिपोर्ट

बता दें कि डब्ल्यूएचओ ने गुरुवार को कोरोना पर एक रिपोर्ट जारी कर कहा था कि दुनिया में 1 करोड़ 49 लाख लोगों की कोरोना या उसके चलते आने वाली समस्याओं से जान गई है। रिपोर्ट में भारत को लेकर भी कई बड़े दावे किए गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 47 लाख लोगों की कोविड से मौतें हुईं, जो आधिकारिक आंकड़ों का 10 गुना और वैश्विक स्तर पर लगभग एक तिहाई आंकड़ा है।

भारत सरकार ने जताई आपत्ति

दूसरी ओर भारत सरकार ने प्रामाणिक डेटा की उपलब्धता के मद्देनजर कोरोनोवायरस महामारी से जुड़े अतिरिक्त मृत्यु अनुमानों को पेश करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा गणितीय माडल के उपयोग पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि इस्तेमाल किए गए माडलों की वैधता और मजबूती और डेटा संग्रह की पद्धति संदिग्ध है और यह पूरी तरह सही नहीं है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one + 1 =

Back to top button