पंजाबी दाल मखनी बनाएगी आपके खाने को और भी स्पेशल

हर भारतीय घर में दाल का बड़ा महत्व हैं जिसे आमतौर पर बनाया ही जाता हैं। लेकिन आपने देखा होगा कि जब भी कभी होटल या रेस्तरां जाते हैं तो भी दाल का आर्डर जरूर करते हैं क्योंकि इसका स्वाद लाजवाब होता हैं। अगर आप घर पर ही होटल जैसी दाल बनाना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए पंजाबी दाल मखनी बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आप नान या चावल के साथ खा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

– 1 कप रात भर भीगा हुआ उड़द दाल
– 1 कप रात भर भीगा हुआ लाल राजमा
– 1 कप क्यूब में कटे प्याज
– 1 कप प्यूरी टमाटर
– 1/4 छोटी चम्मच हल्दी
– 1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर
– 1 छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट
– 1 छोटी चम्मच लहसून का पेस्ट
– 1 छोटी चम्मच जीरे के बीज
– 1 बड़ी चम्मच सरसों का तेल
– 1 बड़ी चम्मच सूरजमुखी का तेल
– जरूरत के अनुसार नमक
– 3 हरी मिर्च
– 1 बड़ी चम्मच फ्रेश क्रीम गार्निशिंग के लिए

 सबसे पहले कुकर गर्म करें और उसमें काली साबुत उड़द दाल, राजमा डालकर पानी डालें और उबलने दें। एक बार जब पानी उबलना शुरू हो जाए तो इसमें नमक, हल्दी और सरसों का तेल मिला दें। दाल को धीमी आंच पर 7-8 सीटी आने तक पकाएं।
– इसके बाद एक अलग पैन में तेल डालें और इसे गर्म होने दें। गर्म तेल में पिसा हुआ लहसुन, अदरक का पेस्ट डालें और इसे 20-30 सेकंड तक भूनें। अब कड़ाही में सूखा प्याज डालें और इसे सॉटे करें। इसमें जीरा मिलाएं और तब तक भूनें जब तक प्याज सुनहरा भूरा न हो जाए।
– इसके बाद भुनी हुई सामग्री में टमाटर प्यूरी डालें और 3-4 मिनट तक पकाएं। अब हरी मिर्च, धनिया और लाल मिर्च पाउडर डालें और 2 मिनट तक पकाएं जब तक तेल अलग न हो जाए। जब मसाला तैयार हो जाए तो गैस को बंद कर दें।
– दाल में 7-8 सीटी आ जाने के बाद कुकर का ढक्कन हटा दें और पके हुए मसालों में दाल को डाल दें। यदि आप पसंद करते हों तो दाल में मक्खन को मिला दें। इससे दाल में अधिक स्वाद आ जाता है।
– अब आपकी स्वादिष्ट होटल स्टाइल दाल मखनी तैयार है। ऊपर से थोड़ा-सा क्रीम और मक्खन डालकर सजाएं और इसे गर्मा गर्म रोटी, चपाती या पराठे के साथ सर्व करें।

Back to top button