प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। गुरुवार को खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी। पीएम ने इसके साथ ही देशवासियों से कोरोना का टीका लगवाने की अपील की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि मेरी मां को आज कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है, मैं सभी से विनती करता हूं कि जिन लोगों को वैक्सीन की अनुमति मिल चुकी है उन्हें प्रोत्साहित करने और वैक्सीन लगवाने में मदद करें।’

प्रधानमंत्री मोदी भी वैक्सीन का पहला टीका पहली मार्च को लगवा चुके हैं। पहली मार्च से देशभर में उन लोगों को वैक्सीन का टीका लगवाने की अनुमति मिल चुकी है, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक हो या फिर ऐसे लोग जिनकी आयु 45 वर्ष से ऊपर है और वे को-मार्बिड हैं यानि गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं।

देशभर में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई है और शुरुआत में कोरोना वारियर्स को टीका लगाया गया है। उसके बाद पहली मार्च से 60 वर्ष से ऊपर की आयु या 45 वर्ष से ऊपर की आयु वाले को-मॉर्बिड लोगों को टिका लगाने की अनुमति मिली है। 45 वर्ष से कम आयु वाले लोगों को अभी तक टीका लगाने की अनुमति नहीं है।

अब तक 2.56 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है

देश में कोरोना टीकाकरण का काम तेजी से चल रहा है। कोरोना वैक्‍सीनेशन की दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च से हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 55वें दिन देश में अब तक वैक्सीन की 2.56 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है। बीते 24 घंटे में लाभार्थियों को 13.17 लाख डोज दी गई। वहीं, अब तक 70 हजार से ज्यादा रेल कर्मचारियों को भी टीका लगाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक लाभार्थियों को वैक्सीन की कुल 2 करोड़ 56 लाख 85 हजार 11 डोज दी जा चुकी है। बुधवार शाम तक लाभार्थियों में 71 लाख 70 हजार 519 स्वास्थ्यकर्मी, 70 लाख 31 हजार 147 फ्रंटलाइन वर्कर्स, 60 साल से ज्यादा उम्र के 55 लाख 99 हजार 143 लोग और 45 साल से अधिक और गंभीर रोग से ग्रस्त 9 लाख 29 हजार 359 व्यक्ति शामिल हैं। स्वास्थ्यकर्मियों में से 39 लाख 77 हजार 407 और फ्रंटलाइन वर्कर्स में से 5 लाख 82 हजार 118 को वैक्सीन की दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

Back to top button