लखनऊ से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या पहुंचेगे राष्ट्रपति, सुरक्षा प्रबंध बेहद पुख्ता…

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के रविवार को आगमन के दौरान जिले में सुरक्षा प्रबंध बेहद पुख्ता रहेंगे। सड़क मार्ग, रेल मार्ग ही नहीं बल्कि आकाशीय मार्ग पर भी सुरक्षा एजेसिंयों का सुरक्षा कवच होगा। अभूतपूर्व सुरक्षा घेरा राष्ट्रपति की वापसी तक प्रभावी रहेगा। लखनऊ से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से अयोध्या पहुंच रहे राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शनिवार को प्रशासनिक व सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों का अंतिम दिन रहा। 

हालांकि अफसरों की देख रेख में इसमें अपेक्षित और आवश्यक सुधार राष्ट्रपति के वापसी तक होते रहेंगे। यही वजह है कि पुलिस महकमा बेहद सतर्क है। बड़े पैमाने पर तैयार किए गए सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा कई राजपत्रित अधिकारियों के जिम्मे हैं। पुख्ता इंतजाम का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा वीके सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन एसएन साबत, रेंज के पुलिस महानिरीक्षक डॉ. संजीव गुप्त व एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय स्वयं सभी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 

रूफटॉफ पर सशस्त्र फोर्स की तैनाती

राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए रेलवे लाइन के आसपास के घरों ही नहीं मार्गों के प्रमुख भवनों इत्यादि पर रूफटॉफ सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है। जो राष्ट्रपति की वापसी तक मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करेंगे। इस दौरान ट्रैक पर पुलिस गश्त जारी रहेगी।

यातायात प्रतिबंध व रूट डायवर्जन लागू

क्रासिंग पर अनाधिकृत व असामाजिक व्यक्तियों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाने के लिए अस्थाई बैरियर बनाए गए हैं। यातायात व्यवस्था के लिए कई जगह आवश्यक प्रतिबंध किए गए हैं तो रूट डायवर्जन भी लागू किया गया है।

दस प्रमुख स्थानों को बनाया गया है जोन

रेलवे स्टेशन अयोध्या जंक्शन, कारकेड, मार्ग व्यवस्था, रामकथा पार्क अयोध्या, राही यात्री निवास, हनुमानगढ़ी मंदिर, श्रीरामजन्मभूमि मंदिर, निर्माण स्थल, रेलवे ट्रेक, रेलवे स्टेशन, रेलवे क्रासिंग, फ्लाई ओवर, पुलिया सहित विविध प्रबंध व अन्य व्यवस्था को जोन वार बांटकर निगरानी की जा रही है। वहीं हेलीपैड चौधरी चरण सिंह घाट, सर्किट हाउस, श्रीरामचिकित्सालय, जिला चिकित्सालय, श्रीराम चिकित्सालय, बिड़ला धर्मशाला, सिंचाई डाक बंगला, स्टेशन अधीक्षक कक्ष, हवाई पट्टी सहित 24 से अधिक स्थानों पर फोर्स की तैनाती है। 

Back to top button