6 दिसंबर को बांग्लादेश में ‘विजय दिवस’ समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16 दिसंबर को बांग्लादेश में ‘विजय दिवस’ समारोह में शामिल होंगे।अपने बांग्लादेशी सहयोगी अब्दुल हामिद के निमंत्रण पर राष्ट्रपति कोविंद बांग्लादेश की यात्रा करेंगे। बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ एके अब्दुल मोमेन ने भारतीय राष्ट्रपति की बांग्लादेश यात्रा की पुष्टि की।भारत की बांग्लादेश यात्रा करने वाले वे 14वें राष्ट्रपति होंगे। 25 जुलाई 2017 को उन्होंने शपथ ली थी।

बांग्लादेश अपनी स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती के साथ-साथ राष्ट्रपिता ‘बंगबंधु’ शेख मुजीबुर्रहमान के जन्म सौ साल का जश्न मना रहा है। दोनों देशों ने 6 दिसंबर को मैत्री दिवस (मैत्री दिवस) मनाने पर भी सहमति जताई, जिस दिन भारत ने 1971 में बांग्लादेश को मान्यता दी थी।

बांग्लादेश और भारत के अधिकारियों ने कहा कि वे उच्च स्तरीय यात्राओं के आदान-प्रदान के साथ क्रमश 6 और 16 दिसंबर को दो मेगा-इवेंट्स-मैत्री दिवस और बांग्लादेश विजय दिवस की योजना बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं । भूटान के भी बांग्लादेश में उच्च स्तर पर भाग लेने की उम्मीद है। यह यात्रा बांग्लादेश और भारत के 50 साल के सहयोग का प्रतीक है, जो पूरे क्षेत्र के लिए द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक मॉडल के रूप में विकसित हुआ है| 

Back to top button