दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति जैकब जुमा की कुर्सी को खतरा, लगे हैं भ्रष्टाचार के आरोप

दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रपति जैकब जुमा की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है. स्थानीय मीडिया की मानें तो सत्तारूढ़ी पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) ने जुमा को पद से हटाने का फैसला कर लिया है.

जुमा भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं इसलिए पार्टी प्रमुख के तौर पर उनके स्थान पर सिरिल रामफोसा की नियुक्ति की गई थी. विश्लेषकों का मानना है कि पार्टी प्रमुख अगले साल होने जा रहे चुनाव से पहले किसी भी तरह के सत्ता संघर्ष से बचना चाहते हैं.

जुमा को पद से हटाने के लिए संसद में महाभियोग लाकर या अन्य तरीके से हटोन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इससे पहले एनएसी पार्टी के छह सर्वाधिक वरिष्ठ नेता रविवार को जुमा के आवास पर जाकर मिले थे. इसके अलावा पार्टी के अन्य नेताओं ने एक होटल में करीब 13 घंटे तक इस मुद्दे पर बैठक की.

संदिग्ध पत्र की वजह से ट्रंप की बहू पहुंचीं अस्पताल, पति ने जाहिर किया गुस्सा

सूत्रों की मानें, तो पार्टी की ओर से लिखित तौर पर जुमा को पद छोड़ने के लिए कहा जाएगा. हालांकि, इस बात की अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. आपको बता दें कि जैकब जुमा 2009 से दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद पर हैं.

मार्च करेंगे पार्टी सदस्य

दक्षिण अफ्रीका में सत्तारूढ़ पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के कुछ सदस्यों ने राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफा देने तक प्रिटोरिया में यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च करने का फैसला किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एएनसी गुआटेंग के सदस्य लाजारस मॉमेला के हवाले से बताया कि हम एएनसी को भंग होने से बचाने के लिए जुमा का इस्तीफा चाहते हैं.

मॉमेला ने देशवासियों को यूनियन बिल्डिंग्स तक इस मार्च में शामिल होने के लिए न्यौता दिया है या फिर घर में ही रहकर बंद में हिस्सा लेने का आह्वान किया है. मॉमेला ने कहा, “हम यूनियन बिल्डिंग्स तक मार्च कर रहे हैं और हमें इसे लेकर खेद नहीं है, हम हर चीज के लिए तैयार हैं.”

Back to top button