राष्ट्रपति बाइडेन का बड़ा ऐलान… अमेरिकी नागरिकता के लिए 01 मार्च से लागू नई प्रक्रिया

बिडेन प्रशासन ने ट्रंप प्रशासन के नागरिकता टेस्‍ट के कड़े प्रावधानों को बदलकर 2008 के आसान संस्करण को वापस लागू करने की घोषणा की है. अब अमेरिकी नागरिकता पाने की प्रक्रिया सभी पात्र व्यक्तियों के लिए ज्‍यादा आसान हो जाएगी. एजेंसी के अनुसार, अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने सोमवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि नई प्रक्रिया 01 मार्च से लागू होगी.

पिछले साल 1 दिसंबर को USCIS ने एक रिवाइज्‍़ड नॉर्मलाइज़ेशन सिविक्‍स टेस्‍ट लागू किया था, जिसे 2020 सिविक्‍स टेस्‍ट कहा जाता है. सिविक्‍स टेस्‍ट उन आवेदकों को देना होता है जो नॉर्मलाइज़ेशन के माध्यम से अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन करते हैं. नॉर्मलाइजेशन नागरिकता पाने के लिए जरूरी प्रक्रियाओं में से एक है. आवेदकों को संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास, सिद्धांतों और सरकारी नियमों समेत अन्‍य बुनियादी बातों के ज्ञान का टेस्‍ट देना होता है.

ट्रंप सरकार ने 2020 सिविक्‍स टेस्‍ट में कुछ बदलाव किए थे. इसमें प्रश्नों की संख्या को 100 से बढ़ाकर 128 कर दिया गया था और बहुविकल्पीय प्रश्नों में राजनीतिक और वैचारिक ओवरटोन भी थे. ट्रंप नीति को वापस लेने की घोषणा करते हुए USCIS ने कहा कि 2020 सिविक्‍स टेस्‍ट अनावश्‍यक तरीके से नॉर्मलाइज़ेशन प्रोसेस में बाधाएं पैदा कर सकता है.

संघीय एजेंसी ने दावा किया कि 2008 सिविक्‍स टेस्‍ट “150 से अधिक संगठनों के इनपुट के साथ कई वर्षों की मेहनत के बाद तैयार किया गया था और इसे लागू करने से पहले पायलट प्रोजेक्‍ट के रूप में भी इम्प्लिमेंट किया गया था.” एजेंसी ने कहा कि राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने इस प्रक्रिया को सुलभ बनाने के लिए इसकी समीक्षा करने का अनुरोध किया था जिसके चलते यह फैसला लिया जा रहा है.

जिन आवेदकों ने 1 दिसंबर, 2020 या उसके बाद और 1 मार्च, 2021 से पहले नॉर्मलाइज़ेशन के लिए अपना आवेदन किया था, वे संभवतः 2020 टेस्‍ट के लिए तैयारी कर रहे हैं. इसलिए, USCIS इन आवेदकों को 2020 सिविक्‍स टेस्ट या 2008 सिविक्‍स टेस्ट में से कोई भी एक देने का मौका देगा. हालांकि, 01 मार्च 2021 को या उसके बाद आवेदन करने वाले आवेदक 2008 सिविक टेस्ट देंगे.

Back to top button