बल का अधिकार क्षेत्र बढ़ा लेकिन पंजाब पुलिस के अधिकारों में कटौती नहीं: पंजाब फ्रंटियर की आईजी सोनाली मिश्रा

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) पंजाब फ्रंटियर की आईजी सोनाली मिश्रा ने कहा है कि बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र में वृद्धि हुई है लेकिन पंजाब पुलिस के अधिकारों में कोई भी कटौती नहीं की गई है। बीएसएफ की तरफ से की जाने वाली कोई भी रिकवरी या केस दर्ज करने की सारे अधिकार अब भी पंजाब पुलिस के पास हैं। बता दें कि पिछले महीने ही केंद्र सरकार ने बीएएफ के अधिकार क्षेत्र में बढ़ोतरी की है। अब बीएसएफ 15 के बजाए सीमा के 50 किमी अंदर तक सर्च और अरेस्ट कर सकती है।  

आईजी सोनाली मिश्रा ने कहा कि सीमा पार से ड्रोन के जरिए होने वाली तस्करी को लेकर बीएसएफ अति गंभीर है। इसके साथ भारतीय वायु सेना को भी लूप में रखा गया है। ड्रोन की पहचान करना और उसे मार गिराना प्राथमिकताओं में शामिल है। इसके लिए अन्य एजेंसी भी काम कर रही हैं। इस वर्ष अभी तक 45 ड्रोन देखे जा चुके हैं। वर्ष 2019 से ड्रोन के जरिए तस्करी शुरू हुई थी। पहले यह बेहद कम ऊंचाई पर होते थे लेकिन अब उच्च तकनीक के साथ और ज्यादा ऊंचाई पर ड्रोन सीमा पार से भेजे जा रहे हैं।

70 घुसपैठियों को पकड़ा, 6 मार गिराए

आईजी सोनाली ने कहा कि इस वर्ष अभी तक बीएसएफ ने पाकिस्तानी की ओर से सीमा पार भेजी 387 किलो हेरोइन और 55 हथियार पकड़े हैं। 70 घुसपैठियों को भी पकड़ा गया है जबकि 6 मार गिराए गए हैं।

नशा तस्करी के मुद्दे पर किया पंजाब पुलिस का बचाव

आईजी सोनाली मिश्रा ने पंजाब पुलिस का पक्ष लेते हुए कहा कि वह खुद पुलिस अफसर हैं और वह ऐसा नहीं कह सकती हैं कि सीमा पार से होने वाली तस्करी में पंजाब पुलिस का कोई हाथ है या पंजाब पुलिस से किसी तरह का सहयोग तस्करों को मिलता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four × five =

Back to top button