आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने पर, बांग्लादेश में 30 हिंदुओं के घर लगाई आग

फेसबुक पर धार्मिक मामले की आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट होने की चर्चा के बीच हुई हिंसा में बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिदुओं के 30 घर जला दिए गए।बांग्लादेश

शुक्रवार को हुई इस घटना में हिसा पर उतारू भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की गई पुलिस फायरिग में एक उपद्रवी मारा गया। घटना ढाका से करीब तीन सौ किलोमीटर दूर स्थित रंगपुर जिले के ठाकुरपाड़ा गांव की है।

जानकारी के अनुसार माहौल गांव के एक हिदू युवक द्वारा फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी पोस्ट करने की चर्चा से गरमाया।

इसके बाद उत्तेजित भीड़ हिदू समुदाय के मुहल्ले की ओर आई और उसने लूटपाट व आगजनी शुरू कर दी। पता चला है कि आसपास के छह-सात गांवों के करीब 20,000 लोग हिसा पर उतारू थे।

मौके पर पहुंची पुलिस ने हालात को काबू में करने के लिए लाठी चार्ज किया और रबर बुलेट चलाईं लेकिन सफलता नहीं हुई। तब पुलिस को फायरिग करनी पड़ी।

इसे भी पढ़े: आज फ्रांस में दफ्न किये जाएगे पहले विश्व युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के अवशेष

फायरिग में छह उपद्रवी घायल हुए जिनमें से एक की अस्पताल में मौत हो गई, पांच अन्य लोग भी घायल हुए हैं। पुलिस ने हिसा में शामिल 53 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस कार्रवाई के बाद इलाके के लोगों ने विरोध में रंगपुर-दिनाजपुर हाईवे को रोक दिया। बाद में बड़ी संख्या में पहुंचे पुलिस बल ने जाम खुलवाया।

इलाके में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं। प्रशासन ने इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की है। साथ ही पूरे मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय दल गठित कर सात दिन में रिपोर्ट मांगी गई है।

Back to top button