फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो साल का प्रतिबंध लगाते हुए कही यह बात

वाशिंगटन: फेसबुक ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि वह यूएस कैपिटल पर अपने समर्थकों द्वारा किए गए घातक हमले पर मंच के नियमों का उल्लंघन करने के लिए अधिकतम सजा के हकदार हैं।



दो साल का प्रतिबंध 7 जनवरी से प्रभावी होगा, जब ट्रम्प को फेसबुक से हटा दिया गया था। फेसबुक के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने कहा कि अनिश्चितकालीन प्रतिबंध की समीक्षा की जानी चाहिए।

वैश्विक मामलों के फेसबुक उपाध्यक्ष निक क्लेग ने एक में कहा, “ट्रम्प के निलंबन के कारण परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए, हम मानते हैं कि उनके कार्यों ने हमारे नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है, जो नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध उच्चतम दंड के योग्य है।”

इस बीच, ट्रम्प ने कहा कि फेसबुक द्वारा उनका दो साल का प्रतिबंध मतदाताओं का “अपमान” है। ट्रम्प ने एक बयान में कहा, “फेसबुक का फैसला रिकॉर्ड-सेटिंग 75 मिलियन लोगों और कई अन्य लोगों का अपमान है, जिन्होंने 2020 के धांधली वाले राष्ट्रपति चुनाव में वोट दिया।”

फेसबुक ने यह भी कहा कि वह अब राजनेताओं को सोशल नेटवर्क पर भ्रामक या अपमानजनक सामग्री के लिए पूरी छूट नहीं देगा, जो उनकी टिप्पणियों के आधार पर समाचार योग्य है।

क्लेग के अनुसार, ट्रम्प के दो साल के प्रतिबंध के अंत में फेसबुक विशेषज्ञों को यह आकलन करेंगे कि क्या सोशल नेटवर्क पर उनकी गतिविधि अभी भी सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा है।

उन्‍होंने कहा, “अगर हम यह निर्धारित करते हैं कि सार्वजनिक सुरक्षा के लिए अभी भी एक गंभीर जोखिम है, तो हम एक निर्धारित अवधि के लिए प्रतिबंध का विस्तार करेंगे और उस जोखिम के कम होने तक पुनर्मूल्यांकन करना जारी रखेंगे।”

क्लेग के अनुसार, जब ट्रम्प का निलंबन हटा लिया जाता है, तो उन्हें सख्त प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा जो नियम-तोड़ने के लिए सोशल नेटवर्क से स्थायी रूप से हटाने के लिए तेजी से बढ़ सकते हैं।

क्लेग ने कहा, “हम जानते हैं कि आज के फैसले की राजनीतिक विभाजन के विरोध में कई लोगों द्वारा आलोचना की जाएगी। लेकिन, हमारा काम ओवरसाइट बोर्ड द्वारा हमें दिए गए निर्देश को ध्यान में रखते हुए यथासंभव आनुपातिक, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से निर्णय लेना है।”

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

Back to top button