Post Office: आज ही निपटा लें ये… जरूरी काम नहीं तो बंद हो जायेगा आपका खाता

पोस्ट ऑफिस के बचत खाते के नियमों में 12 दिसंबर 2020 से बदलाव हो रहा है. नए नियम के तहत अब पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपये का मिनिमम बैलेंस रखें. कल तक ऐसा नहीं करने पर खाताधारकों को मैनटेनेंस चार्ज देने होंगे. भारतीय डाक ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है. बता दें कि पोस्ट ऑफिस में निवेश किए गए पूरे पैसे पर 100 फीसदी सुरक्षित रहने की गारंटी होती है.

इंडिया पोस्ट ने लिखा- 11.12.2020 के बाद डाक घर बचत खाता पर लागू होने वाले रखरखाव शुल्क से बचने के लिए अपने खाते में 500 रुपये मिनिमम बैलेंस शीघ्र सुनिश्चित करें. अन्यथा वित्त वर्ष के अंत में रखरखाव के नाम पर खाते से 100 रुपए कट जाएंगे.

खाता हो सकता है बंद
India Post की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, अगर वित्तीय वर्ष के आखिर में बचत खाते में 500 रुपये मिनिमम बैलेंस नहीं रखे हैं तो 100 रुपये अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज के तौर पर काट लिए जाएंगे और अगर बचत खाते में जमा रकम शून्य हो जाता है तो वह खाता बंद हो जाएगा.

500 रुपये में खुलता है सेविंग्स अकाउंट
पोस्‍ट ऑफिस में 500 रुपये में सेविंग्‍स अकाउंट खुल जाता है. एक पोस्‍ट ऑफिस में एक ही बचत खाता खुलवा सकते हैं. इस वक्त पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है. इसे सिंगल या ज्वॉइंट में, 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चे के नाम पर, दिमागी रूप से कमजोर व्यक्ति के लिए खुलवा सकते हैं.

मिलती हैं ये सुविधाएं
पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर चेक/एटीएम सुविधा, नॉमिनेशन सुविधा, अकाउंट एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे में ट्रांसफर कराने की सुविधा, नेटबैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग की सुविधा मिलती है. पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट्स के बीच ऑनलाइन फंड ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध है. अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 3 वित्त वर्षों के अंदर कम से कम एक बार डिपॉजिट या विदड्रॉल करना जरूरी है.

Back to top button