बचत के लिए Post Office में खुलवा सकते हैं ये 5 तरह के सेविंग अकाउंट, होगा अच्छा फायदा…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्‍ट ऑफिस डाक भेजने के साथ-साथ बैंकिंग सुविधाएं भी देता है। पोस्ट ऑफिस में आप सेविंग अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। आपको ये जानकार हैरानी होगी की पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट मात्र 20 रुपए में खुल जाता है, जो सभी बैंकों के चार्जेज के हिसाब से बहुत कम है। अगर आप भी सेविंग का प्लान कर रहे हैं तो आप बैंकों के अलावा पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग कर सकते हैं। भारतीय डाकघर यानी इंडियन पोस्ट में 5 तरह के सेविंग और करंट अकाउंट खोलने की सुविधा मिलती है। इन अकाउंट्स में निवेश कर आप अधिक सिक्योरिटी के साथ अच्छे रिटर्न्स पा सकते हैं।

इंडिया पोस्ट वेबसाइट के अनुसार, डाकघर में 20 रुपये के न्यूनतम डिपॉजिट के साथ एक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है। अकाउंट होल्डर को बिना चेक की सुविधा के साथ 50 रुपये न्यूनतम बैलेंस बनाए रखने की जरूरत है।

चेक सुविधा के साथ सेविंग अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपये का डिपॉजिट किया जाता है। इस तरह के अकाउंट में 500 रुपये न्यूनतम शेष बैलेंस बनाए रखने की जरूरत होती है। इतना ही नहीं इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में कंरट अकाउंट होल्डर्स को मासिक औसत बैलेंस बनाए रखने की जरूरत होती है। दैनिक औसत के हिसाब से एक माह में 1,000 रुपये रखने की जरूरत होती है।

लंदन की अदालत ने खारिज की नीरव मोदी की जमानत याचिका, कहा जेल में ही रहने दो…

जरूरी दस्तावेज

अकाउंट खोलने के लिए आईडी प्रूफ में मतदाता कार्ड, आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत पड़ती हैं। इसके साथ ही एड्रेस प्रूफ में बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड और लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

Back to top button